home page

Success Story- जॉब के साथ की पढ़ाई, 4 बार फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार, 5वें प्रयास में बने IAS

 कुछ छात्र लगातार असफलताओं के बाद भी हार नहीं मानते हैं और कड़ी मेहनत से आईएएस बनते हैं. ऐसी ही  कुछ कहानी रही सुमित कुमार राय की, जिन्होंने यूपीएससी एग्जाम में लगातार 4 बार फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी और 5वें प्रयास में बन गए आईएएस अफसर.
 
 | 
जॉब के साथ की पढ़ाई, 4 बार फेल होने के बाद भी नहीं मानी हार, 5वें प्रयास में बने IAS

HR Breaking News, Digital Desk- संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम (UPSC Civil Service Exam) को पास करने के लिए छात्रों कई सालों तक मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन इसके बाद भी कुछ को ही सफलता मिल पाती है. हालांकि, कुछ छात्र लगातार असफलताओं के बाद भी हार नहीं मानते हैं और कड़ी मेहनत से आईएएस बनते हैं.

ऐसी ही कहानी झारखंड क धनबाद के रहने वाले सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) की है, यूपीएससी एग्जाम में लगातार 4 बार फेल होने के बाद 5वें प्रयास में सफलता हासिल की और आईएएस अफसर बने.


जॉब के साथ रोजाना करते थे 4-5 घंटे पढ़ाई-

सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) के परिवार की आर्थिक हालत ज्यादा अच्छी नहीं थी और इसलिए वह यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के साथ जॉब भी करते थे. फुल टाइम जॉब के साथ वह रोजाना 4-5 घंटे पढ़ाई करते थे. सुमित के ऑफिस की टाइमिंग सुबह 8.30 से शाम 6 बजे तक होती थी और इस वजह से वह सुबह 4 बजे उठ जाते थे और ऑफिस जाने से पहले 2-3 घंटे पढ़ाई करते थे. इतना ही नहीं, ऑफिस से आने के बाद फिर 2-3 घंटे पढ़ाई करते थे. हालांकि, यह इतना आसान नहीं था, क्योंकि कई बार ऑफिस स्ट्रेस या थकान की वजह से वह शाम को नहीं पढ़ पाते थे.

वीकेंड्स में पूरा करते थे टारगेट-

द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) बताते हैं कि उन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए टारगेट सेट कर रखा था, लेकिन वर्किंग डे पढ़ाई के लिए रोजाना सिर्फ 4-5 घंटे का ही समय मिल पाता था. इसलिए, वह वीकेंड्स में या छुट्टी के दिन अपना टारगेट पूरा करते थे, क्योंकि उन्हें ज्यादा समय मिल पाता था.

यूपीएससी एग्जाम में लगातार चार बार हुए फेल-


सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) के लिए फुल टाइम जॉब के साथ यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी करना इतना आसान नहीं था और चार बार उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा, क्योंकि कम समय होने के कारण तैयारी में कमी रह जाती थी. लगातार चार बार असफल होने के बाद भी सुमित ने हार नहीं मानी और 5वीं बार यूपीएस एग्जाम देने का फैसला किया.

पांचवें प्रयास में बन गए आईएएस अफसर-

सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) ने पांचवें प्रयास से पहले अपने पिछले अटेम्प्ट की हुई गलतियों पर ध्यान दिया और कड़ी मेहनत से तैयारी की. इसके बाद उनकी सालों की मेहनत 5वें प्रयास में सफल हुई और उन्होंने साल 2018 में यूपीएससी एग्जाम पास कर लिया. सुमित ने ऑल इंडिया में 54वीं रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा किया.

किस तरह की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी-


सुमित कुमार राय (Sumit Kumar Rai) बताते हैं कि सिविल सर्विस एग्जाम (Civil Service Exam) की तैयारी करने के लिए इस बात से खास फर्क नहीं पड़ता कि आपका बैकग्राउंड क्या रहा है. एग्जाम के लिए कड़ी मेहनत जरूरी है और इसके लिए हार्डवर्क के साथ डेडिकेशन जरूरी है. सुमित ने डेडिकेशन से तैयारी की और 5वें प्रयास में सफलता हासिल की.