home page

BIRD HOUSE : 2500 मटकों से बना शिवलिंग के आकार का यह ढांचा है पक्षियों का घर, जहां न तेज बारिश की चिंता न गर्मी में धूप की

Bird House Using Clay Pots: ये जो आप तस्वीर देख रहे हैं, इससे पहली बार में अंदाजा लगाना मुश्किल है कि यह आखिर है क्या! गौर करने पर आपको हजारों मिट्टी के मटके दिखेंगे, जिन्हें शिवलिंग के आकार या ढांचे में व्यवस्थित किया गया है। तो क्या यह कोई शिव मंदिर है? नहीं..
 | 

यह है पक्षियों का आलीशान बंगला। यहां पक्षियों के रहने-खाने का पूरा इंतजाम रहता है। गर्मी हो या बारिश।। पक्षियों को यहां जरा भी दिक्कत नहीं होती। लेकिन यह आखिर है कहां?

क्या आप जानते हैं ओह माई फ्रेंड गणेशा का ये क्यूट बच्चा लड़का नही लड़की थी…

हजारों मटकों से बना पक्षियों का यह आशियाना है, गुजरात के नवी सांकली गांव में। इसे किसी इंजीनियर ने नहीं बनाया, बल्कि चौथी क्लास पास किसान भगवानजी भाई ने बनाया है।

द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 75 वर्षीय भगवानजी भाई को पक्षियों से बहुत प्रेम है। वे जब पक्षियों को दाना देते थे और दाना चुगकर जब पंछी उड़ जाते थे, तब उन्हें चिंता होती थी कि बारिश में वे कहां रहते होंगे!

nvi

इसके बाद उन्होंने मेहनत और खर्च की परवाह किए बिना 140 फीट लंबा और 40 फीट ऊंचा पक्षी घर तैयार कर डाला। इसमें करीब 2500 छोटे-बड़े मटके यूज किए गए हैं। उनका बनाया यह सुंदर पक्षी घर उनके छोटे से गांव की पहचान बन गया है।

गर्मियों के मौसम में यहां पक्षियों को ठंडक मिलती है, वहीं बारिश में भी उन्हें भींगने की चिंता नहीं रह जाती। इसे तैयार करने में एक साल का समय लगा और 20 लाख रुपये का खर्च आया। वे ईश्वर का धन्यवाद करते हैं कि वे आर्थिक रूप से सक्षम हैं। 75 की उम्र हो चुकी है, लेकिन भगवानजी भाई अपने 100 एकड़ खेतों का काम संभालते हैं। उनके दो बेटे हैं, जो एग्रो कंपनी चलाते हैं।

UP Election: बाजेपी के लिए सिरदर्द बना जाटलैंड, क्या फिर काम आएगा अमित शाह का मास्टर प्लान

nvi g

इस पक्षी घर में कबूतर और तोता समेत कई तरह के पक्षी रहते हैं। पक्षियों का यह आशियाना शिवलिंग के आकार का है। इससे पहले भगवानजी भाई ने गांव में एक शिव मंदिर भी बनाया है। भगवानजी भाई के बनाए गए पक्षी घर को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।