home page

UP Election: बाजेपी के लिए सिरदर्द बना जाटलैंड, क्या फिर काम आएगा अमित शाह का मास्टर प्लान

यूपी चुनावों में जीत हासिल करने को लेकर बाजेपी अपने हर संभव प्रयास में जुटी है। बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह ने मास्टर प्लान के तहत जाट नेताओं के साथ बैठक की है।
 | 


यूपी चुनाव से पहले जाट बिरादरी को अपने पाले में करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) ने बड़ा दांव चल दिया है. उन्होंने खुद चुनावी मैदान में कूद 100 से  ज्यादा जाट नेताओं संग बैठक की है. उनकी नाराजगी को दूर करने का प्रयास किया है. 

ये भी पढ़ें.....

Haryana Politics: हरियाणा की राजनीति में ताऊ देवीलाल के परिवार में वर्चस्‍व की जंग, क्या है पूरा मामला

Amit Shah


जाट लैंड यानी पश्चिमी यूपी का वो इलाका जहां पिछले तीन चुनावों में बीजेपी ने जाटों के वोट से जीत का झंडा बुलंद किया है. क्या इस बार जाट नाराज़ हैं? बीजेपी की मानें तो ऐसा नहीं है. मगर बीजेपी सांसद परवेश वर्मा के घर गृह मंत्री अमित शाह  ( Amit Shah ) सौ से अधिक जाट नेताओं से मिल रहे हैं. इसे नाराज जाटों को मनाने की मुहिम का हिस्सा माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा कांग्रेस में फिर हुड्डा और सैलजा के बीच तलवार, अब यूपी में चुनाव प्रचार लेकर हुए आमने-सामने

नाराज क्यों चल रहे जाट?

यूपी में बीजेपी की जीत का रास्ता जाटलैंड से गुजरता है. ये बात 2014, 2017 और 2019 के चुनावी नतीजों से साबित हो चुकी है. इन  चुनावों में जाटों ने बीजेपी के लिए लगभग एकतरफा वोटिंग की. मगर इस बार किसान आंदोलन के बाद से ही जाटों की नाराजगी बीजेपी से बढ़ गई है. लिहाजा गृह मंत्री अमित शाह  ( Amit Shah ) ने इस बार फिर कमान खुद संभाली है.

Amit Shah

दरअसल, अमित शाह ( Amit Shah ) के लिए ये कोई पहला मौका नहीं है. जब वो जाटों के साधने की मुहिम को आगे बढ़ा रहे हैं.... हरियाणा विधानसभा चुनावों से पहले जाट आरक्षण का मुद्दा बीजेपी के लिए सिरदर्द बन गया था. तब चुनावों से ठीक पहले अमित शाह ( Amit Shah ) ने केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह के घर जाट नेताओं के साथ मैराथन बैठक की थी. अब यूपी चुनाव से पहले फिर से वैसी ही परिस्थितियां हैं. जिन्हें अमित शाह ( Amit Shah ) हर हाल में बीजेपी के पक्ष में करना चाहते हैं. 


पिछले चुनावों का ट्रेंड क्या है?

आंकड़े बताते हैं कि 2014 के लोकसभा चुनावों में पश्चिमी यूपी की 29 सीटों में से बीजेपी ने जाट वोट के दम पर 26 सीटों जीत दर्ज की थी. जबकि समाजवादी पार्टी को सिर्फ 3 सीटें मिली थीं. 2019 में 29 में से 21 सीटों पर जीत मिली क्योंकि तब समाजवादी पार्टी और बीएसपी के गठबंधन  ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी. लोकनीति CSDS के मुताबिक 2014 में जहां 77 फीसदी जाटों ने बीजेपी को वोट दिया वहीं 2019 में 91 फीसदी जाट वोट बीजेपी की  झोली में गए.

Amit Shah

इस बार किसान आंदोलन, आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज मुकदमे, MSP पर कानून, गन्ना के दाम और सही समय पर भुगतान के साथ ही आवारा जानवरों की समस्या से जाट नाराज़ हैं. इसी नाराजगी को दूर करने का बीड़ा अमित शाह ने उठाया है. यूपी में चुनावों कमान संभालने के बाद अमित शाह  ( Amit Shah )ने जाटों को साधने का पुराना फॉर्मूला आजमाया. कैराना से चुनाव प्रचार की शुरुआत इसी रणनीति के तहत की गई थी. जहां उन्होंने पलायन का मुद्दा जोर-शोर से उठाया.

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा में जल्द बनेगी नई सड़के, सरकार ऑनलाइन खरीदेगी जमीन

शाह ( Amit Shah ) की रणनीति क्या है?

पश्चिमी यूपी में मुस्लिम और जाटों को मिला दें तो मतदाताओं में हिस्सेदारी 50 फीसदी से ज्यादा हो जाती है. इस क्षेत्र के 17 फीसदी वोटर जाट हैं..इस क्षेत्र के 26 में से 18 जिलों में जाट बिरादरी बेहद प्रभावशाली है. 80 सीटों के नतीजों पर उनका वोट निर्णायक साबित होता है. कुछ केंद्रीय मंत्रियों के मुताबिक कृषि कानूनों की वापसी के बाद जाटों की नाराजगी कुछ कम हुई है लेकिन SP और RLD के गठबंधन से बीजेपी सतर्क है. वहीं जाट नेताओं से मुलाकात के अगले ही दिन अमित शाह ( Amit Shah ) पश्चिमी यूपी में फिर से मतदाताओं के बीच मौजूद रहेंगे.

Amit Shah

वैसे मुजफ्फरनगर के दंगों के बाद जाटलैंड में जाटों और मुसलमानों के बीच दूरी बनी थी. उस पर ध्रुवीकरण ने जाटों को बीजेपी के पक्ष में खड़ा कर रखा था. इस बार मामला एकतरफा नहीं है. वजह है आवारा पशुओं और गन्ना की कीमतों जैसे मुद्दे पर किसानों की नाराजगी जिससे संजीव बालियान भी इत्तेफाक रखते हैं. मगर कानून-व्यवस्था और गुंडागर्दी के मुद्दे उठाकर बीजेपी फिर से सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है. 


सपा-आरएलडी की क्या चुनौती?

Amit Shah

पश्चिमी यूपी में अखिलेश यादव जाटों और मुसलमानों के बीच संतुलन बनाने की जद्दोजहद कर रहे हैं. इस बीच एक के बाद एक उनके उम्मीदवारों के वायरल वीडियो उनकी कोशिशों में पलीता लगाते दिख रहे हैं. कुछ प्रत्याशियों के ऐसे  भड़काऊ बयान सामने आ गए हैं जिस वजह से बीजेपी उन पर गुंडागर्दी फैलाने का आरोप लगा रही है और मौका मानकर चल रही है कि ये मुद्दा उठा जाटों को फिर पार्टी के पक्ष में किया जाएगा.