home page

भारत में कितने सुप्रीम कोर्ट? Google पर खोज रहे हैं लोग

How many Supreme Court in India? इस खबर को सुनकर आपको शायद हंसी भी आएगी, और हैरानी भी. गूगल में आज सबसे ज्यादा जो सर्च किया जा रहा वह यह है कि भारत में कितने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) हैं.

 | 
how many supreme court in india

हालांकि सुप्रीम यानी की शीर्ष नाम से ही स्पष्ट हो जाता है फिर भी लोगों द्वारा भारत में कितने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) हैं जैसे सवाल गूगल सर्च (Google Search) पर सर्वाधिक सर्च किया जा रहा है.

गूगल हमेशा बता देता है कि किसी भी देश में सर्वाधिक किस चीज को सर्च किया जा रहा है इसके लिए महज आपको अलग-अलग कीवर्ड से सर्च ऑप्शन (Search Option) पर जाना होता है और यह देखना होता है कि उस दिन क्या सर्च सर्वाधिक किया जा रहा है.

क्या होता है हिजाब? मुस्लिम औरतों के लिए क्यों जरूरी है हिजाब?

सर्च (Search) के माध्यम से आप पता लगा सकते हैं कि भारत या किसी अन्य देश में सबसे ज्यादा किस चीज को सर्च किया जा रहा है. ऐसे में आज भारत में सर्वाधिक सर्च जो किया जा रहा है वह भारत में कितने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) मौजूद हैं?

फिर भी जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि भारत में एक ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) है. अगर हम आपको किसी भी केस के बारे में बताएं तो सबसे पहले जिला न्यायालय में किसी केस की सुनवाई होती है अगर कोई भी अपराध साबित होता है तो उसे उच्च न्यायालय में मैं चैलेंज किया जा सकता है।

उच्च न्यायालय राज्य स्तर के होते हैं, वहीं अगर मामले की सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय भी सजा वही मुकरर करे तो किसी भी व्यक्ति को शीर्ष न्यायालय का दरवाजा खटखटाने का अधिकार दिया जाता है

हिजाब विवाद-कर्नाटक हाई कोर्ट ने मामले को बड़ी बेंच को सौपा.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) क्या है और कहां पर स्थित है?

भारत के उच्चतम न्यायालय (High Court) का गठन 26 जनवरी 1950 को किया गया था। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) दिल्ली के तिलक मार्ग पर स्थित है। वर्तमान इमारत बनने तक सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का संचालन संसद से किया गया था। सुप्रीम कोर्ट मौजूदा इमारत में सन 1958 में शिफ्ट हुआ था।

शुरुआती संविधान में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में 1 मुख्य न्यायधीश और 7 अन्य न्यायधीश का प्रावधान था। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में केस की संख्या बढ़ने के साथ न्यायधीशों की मान्य संख्या बढ़कर 30 हो चुकी है।

बच्चे की कस्टड़ी के लिए लड़ रहे माता-पिता एक बार जरूर पढ़ ले सुप्रीम कोर्ट की ये टिप्पणी

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में 1 मुख्य न्यायधीश के अलावा अधिकतम 30 अन्य न्यायधीश हो सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के शुरुआती दिनों में सभी न्यायधीश एक साथ केस की सुनवाई करते थे लेकिन अब यह अलग-अलग होती है।

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के जज 65 साल की उम्र के बाद रिटायर हो जाते हैं। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का जज बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को भारत का नागरिक होने के साथ 5 साल किसी हाईकोर्ट में जज के पद पर रहना जरूरी है या वो दस साल से वकालत कर रहा हो या राष्ट्रपति की नजर वो अच्छा न्यायकर्ता हो। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की कार्यवाही केवल इंगलिश में होती है। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के नियम 1966 संविधान के आर्टिकल 145 में दिए गए हैं।

हिंदुस्तान की अंतिम दुकान : आनंद महिंद्रा ने कहा- यहां की एक कप चाय भी बेशकीमती