home page

Berojgari Bhatta : बेरोजगारों की हो गई मौज, सरकार सीधे खाते में डालेगी पैसे

अब देश में शिक्षित बेरोजगारों की सख्यां ज्यादा बढ़ती जा रही है अब सभी को नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो गया है लेकिन सरकार ने बेरोजगारों की मदद के लिए एक योजना शुरू की है इस योजना में सरकार बेरोजगारों (government unemployed)को हर माह पेंशन देगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है।

 | 
Berojgari Bhatta : बेरोजगारों की हो गई मौज, सरकार सीधे खाते में डालेगी पैसे

HR Breaking News (नई दिल्ली) मौजूदा वक्त में सरकारी से लेकर प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के अवसर बहुत ही कम बनना शुरु हो चुका है। इस कारण बेरोजगारों की संख्या लगातार बढ़ना शुरु हो गई है। लोगों की इस स्थिति को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) की तरफ से राज्य के बेरोजगारों के लिए एक अहम स्कीम चलाई जाने का किया जा रहा है।

 

 

ये भी जानिए : ये सरकारी खाता खुलवा लें, हर महीने मिलेंगे 44,812 रुपये

इस स्कीम के तहत मध्य प्रदेश सरकार बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta) प्रदान करना शुरु किया जाता है। इस स्कीम का लाभ हर महीने शिक्षित बेरोजगारों को दिया जाता है, ताकि उनका हौसला नए अवसरों के लिए बरकरार रहने जा रहे हैं।

इतना मिलेगा फायदा

इस स्कीम के तहत राज्य सरकार की तरफ से शिक्षित बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये का allowance दिया जा रहा है जिसकी वजह से फायदा मिलना शुरु हो जाएगा। इस स्कीम लाभ कोई भी व्यक्ति तीन साल तक उठना शुरु हो जाता है।

जरूरी डॉक्यूमेंट

– आधार कार्ड
– निवास प्रमाण पत्र
– जन्म प्रमाण पत्र
– पैन कार्ड
– 12वीं की मार्कशीट जैसे डॉक्यूमेंट होते हैं जरुरी

जानिए कैसे करें आवेदन  

– मध्य प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है.
– आवेदक का 12वीं पास होना होना अनिवार्य है.
– उम्र सीमा 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच हो
– आवेदक के परिवार की सालाना आय 3 लाख से कम होनी चाहिए
– आवेदक के पास कोई रोजगार नहीं होना चाहिए

ये भी जानिए : कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA बढ़ने पर लगी फाइनल मुहर

अगर आप तीन साल तक इस स्कीम का लाभ लेने की योजना बना रहे हैं। तो आपको रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ना शुरु हो जाएगा। इसके अलावा बेरोजगारी भत्ता स्कीम का लाभ उठाने को लेकर आप ऑनलाइन भी आवेदन करना होता है।