home page

E-Shram Yojana : इस दिन ई-श्रम लाभार्थियों के खाते में आएंगे पैसे, जानें डिटेल्स

E-Shram Yojana: केंद्र सरकार की ओर से असंगठित कामगरों के लिए ई-श्रम योजना की शुरुआत की हुई है। इसके तहत कामगरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब योजना के तहत लाभार्थियों को जल्द पैसे मिलने वाले हैं। जानिए पूरी जानकारी...
 | 
E-Shram Yojana : इस दिन ई-श्रम लाभार्थियों के खाते में आएंगे पैसे, जानें डिटेल्स

HR Breaking News, News Delhi: केंद्र सरकार ने 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिक कामगार अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ई-श्रम कार्ड बनवाने से कई लाभ मिलते हैं। इस कार्ड के जरिये श्रमिक अपने राज्य के बाहर भी अपनी योग्यतानुसार काम प्राप्त कर सकता है।

 

 

इसे भी पढ़ें : PM Awas Yojana: जारी हो गई पीएम आवास योजना लाभार्थियों की नई लिस्ट, ऐसे करें स्टेट्स चेक

 

 

इसके अलावा इस कार्ड को बनवाने पर दो लाख का दुर्घटना बीमा मिलता है। वहीं सरकारी योजनाओं का लाभ भी इस कार्ड से आसानी से लिया जा सकता है। ई-श्रम योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों और कामगारों को लाभ देना है। बता दें कि इस योजना के जरिये सरकार देशभर के करीब 38 करोड़ असंगठित मजदूरों को ई-श्रम कार्ड उपलब्ध करना चाहती है।


लाखों ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर आई है। सबकुछ ठीक रहा तो ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में जल्द अगली किस्त आ सकती है। खबरों के मुताबिक इस महीने के अंत तक ई श्रम खाता धारकों के खाते में पैसे आ जाएंगे। दरअसल जैसे-ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए शुरू किया गया है। अब तक काफी संख्या में जरूरतमंद लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। अब तक इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली पहली किस्त पहले ही जारी हो चुकी है। वहीं, हर किसी को अब दूसरी किस्त का इंतजार है।

दरअसल केंद्र सरकार देश के गरीबों और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। देश में पहले से ही स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन और आवास जैसी कई सारी लाभकारी योजनाएं चल रही हैं। इससे देश में रहने वाले लाखों लोगों को फायदा भी मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में एक योजना और भी है, जिसे ई-श्रम कार्ड योजना है। इसके तहत ई-श्रम कार्डधारकों को सरकार की तरफ आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।


ई-श्रम कार्ड योजना को श्रम मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। जिसकी पहली किस्त कई लोगों के खाते में जा चुकी है। अब लोग इसकी दूसरी किस्त का इंतजार काफी समय से कर रहे हैं। ऐसे में ई-श्रम कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है, उन्हें जल्द ही इसकी दूसरी किस्त मिल सकती है।

खबरों के मुताबिक सरकार जल्द ही ई-श्रम योजना के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस महीने के अंत तक में लाभार्थियों को दूसरी किस्त के पैसे जारी किए जा सकती है।


ऐसे चेक करें पैसे आए या नहीं

- जब भी दूसरी किस्त जारी होती है, तब आप बेहद आसान तरीकों से ये जान सकते हैं कि आपके खाते में ये पैसे आए हैं या नहीं। सबसे पहले इसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है, जिसमें पैसे आपके खाते में पहुंचने की जानकारी दी जाती है।

- अगर आपके मोबाइल पर किसी कारणवश मैसेज नहीं आया है, तो ऐसी स्थिति में आप बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इस तरीके से भी आप जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं।

इसे भी देखें : इस योजना से हर माह मिलेंगे 5 हजार रुपए, सरकार दे रही गारंटी

ई-श्रम कार्ड के फायदे

- इसके माध्यम से आप सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

- हर महीने आपके खाते में वित्तीय सहायता के रूप में एक हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

- भविष्य में सरकार आपको एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में दे सकती है ताकि आपको बुढ़ापे में किसी भी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े।

- अगर मजदूर के घर में कोई बेटा या बेटी है, अगर वह आगे पढ़ना चाहता है, तो सरकार उसे छात्रवृत्ति प्रदान करेगी ताकि उसकी पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके।

- घर बनाने के लिए सरकार कम ब्याज दर पर लोन राशि भी देगी।

- यदि कोई मजदूर दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे 1,00000 रुपये की राशि दी जाएगी, इसके विपरीत यदि उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता के लिए सरकार 2,00000 रुपये की राशि प्रदान करेगी।


ऐसे लोग ई-श्रमिक पोर्टल पर करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

यदि आप कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू मजदूर, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, नाई, मोची, बिजली वाला, प्लम्बर आदि सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको ईपीएफओ (EPFO) मेंबर नहीं होना चाहिए। आपको किसी सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होना चाहिए।

ई-श्रर्म कार्ड के लिए जरूरी पात्रता

- भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।

- आयु सीमा 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

- असंगठित क्षेत्र में काम।


ई-श्रमिक पोर्टल पर ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ई-श्रमिक कार्ड के आवेदन का तरीका बहुत आसान है। आप आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करें। इसके बाद आप फॉर्म फिल करें। इसके बाद आप इसे सब्मिट कर दें। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सरकार ने  पंजीकरण के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है। इस पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

कौन बनवा सकता है ई-श्रम कार्ड

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है। साधारण भाषा में कहे तो ई-श्रम कार्ड कोई भी व्यक्ति जो छोटा-मोटा काम करता है वे बनवा सकते है। जैसे- बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने वाला, घर का नौकर - नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्जी, जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, अमेजन फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय (कूरियर वाले), नर्स, वार्डबॉय, आया, मंदिर के पुजारी, विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी आदि। इस तरह वास्तव में आपके आसपास दिखने वाले प्रत्येक कामगार ये कार्ड बनवा सकता है।

और देखिए : इस योजना के तहत मिलेगा 10 लाख का लोन, नहीं देनी होगी Guarantee

ई-श्रर्म कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

- आधार कार्ड

- मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी

- मूल निवास प्रमाण पत्र

- बैंक विवरण जानकारी

- पासपोर्ट के आकार की तस्वीर