home page

Fixed Deposit- अब सीनियर सिटीजन की होगी मोटी कमाई, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

हर इंसान भविष्य को लेकर कुछ ना कुछ निवेश करने की सोचता है ऐसे में वह सबसे ज्यादा बेहतर ऑप्शन एफडी को ही समझता है। आज हम आपको एफडी के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जिससे बुढ़ापे में आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा।
 
 | 
अब सीनियर सिटीजन की होगी मोटी कमाई, मिलेगा तगड़ा रिटर्न  

HR Breaking News, Digital Desk- फिक्स्ड डिपॉजिट वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित विकल्प है। यह इसलिए क्योंकि वे आम जनता की तुलना में बेहतर दर प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ ही उनके निवेश को डीआईसीजीसी द्वारा 5 लाख तक कवर किया जा सकता है।

बढ़ती ब्याज दरों के बीच अब वरिष्ठ लोग FD का चयन कर रहे हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट ऋण श्रेणी में सबसे सुखद विकल्प हैं क्योंकि इनकी परिपक्वता अवधि 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक होती है।

नतीजतन, 5 बैंकों की निम्नलिखित सूची में वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.50% से 8.25% तक है। यह उनके लिए है जो 2 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट योजना में निवेश करना चाहते हैं।


Bandhan Bank- 


बंधन बैंक द्वारा दी जाने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें 22 अगस्त, 2022 से प्रभावी हैं। नई दरें 2 करोड़ रुपये से कम वाले रिटेल खातों पर लागू होती हैं। 18 महीने से अधिक लेकिन दो साल से कम समय में परिपक्व होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर बंधन बैंक वरिष्ठ व्यक्तियों को 7.50% की ब्याज दर की गारंटी देता है।

Jana Small Finance Bank-


जन स्मॉल फाइनेंस बैंक की FD ब्याज दरें 15 जून, 2022 से मान्य हैं और नई कार्ड दरें INR 2 करोड़ से कम के खातों पर लागू होती हैं। फिलहाल, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 8.05% की ब्याज दर पर 1 से 2 साल के बीच परिपक्वता के साथ FD में रिटर्न देता है।


Yes Bank-


10 अगस्त, 2022 से यस बैंक की सावधि जमा पर नई ब्याज दरें प्रभावी हैं। एफडी शुरू करने के लिए यस बैंक द्वारा आवश्यक न्यूनतम जमा राशि 10,000 रुपये है और पुनर्निवेश की न्यूनतम अवधि 6 महीने और 1 दिन के लिए अनुमति है। यस बैंक गारंटी देता है कि 18 महीने से 3 साल से कम की सावधि जमा पर बुजुर्ग नागरिकों को 7.50% की ब्याज दर मिलेगी।

IndusInd Bank-


12 अगस्त, 2022 से इंडसइंड बैंक में FD पर ब्याज दरें प्रभावी हैं। समयपूर्व निकासी के साथ सावधि जमा पर, जो 1 वर्ष 7 महीने से 2 वर्ष से कम समय में परिपक्व हो, इंडसइंड बैंक 7.50% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।


Utkarsh Small Finance Bank-


बैंक ने पिछली बार 12 अगस्त, 2022 को अपनी सावधि जमा पर ब्याज दरों में बदलाव किया था। नई सावधि जमा और वर्तमान में सावधि जमा के नवीनीकरण दोनों संशोधित दरों के अधीन हैं।


बैंक द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को 2 साल या 730 दिनों की अवधि के साथ सावधि जमा और 8.25 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश की जाती है।

बैंक आम जनता के लिए 7.50% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.25% पर 700 दिनों से पांच साल में परिपक्व होने वाली सावधि जमा की पेशकश करता है, जो न केवल बैंकिंग क्षेत्र में उच्चतम दर है, बल्कि खुदरा मुद्रास्फीति की वर्तमान दर से भी बहुत अधिक है।