home page

Government Scheme - कमाल की सरकारी स्कीम, 25 साल तक फ्री मिलेगी बिजली, लाखों की होगी बचत

इस साल गर्मी बहुत तेज थी। जिसकी वजह से लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ी। जहां एक तरफ गर्मी ज्यादा हुई तो वहीं दूसरी और पावर कट ने भी लोगों का बुरा हाल किया है। लेकिन अब सरकार ने आपके लिए ऐसी स्कीम निकाली है जिसके तहत आपको 25 साल तक फ्री बिजली मिलेगी। 
 
 | 
कमाल की सरकारी स्कीम, 25 साल तक फ्री मिलेगी बिजली, लाखों की होगी बचत

HR Breaking News, Digital Desk- देश में इस वर्ष गर्मी बहुत अधिक थी। जिसने लोगों को बहुत परेशान कर दिया। इस दौरान बिजली की कटौती से तो परेशानी और बढ़ गई है। जहां एक तरफ बहुत गर्मी है और इधर पावर कट ने लोगों को बहुत परेशान किया।

वही एसी का अधिक उपयोग करने से बिजली का बिल भी बहुत अधिक आया है और अब बरसात के मौसम में तो अक्सर बिजली चली जाती है। ऐसे में आप ग्रीन एनर्जी की सहायता अधिक बिल और बिजली की कटौती की समस्या से छुटकारा पा सकते है। आप आपने घर के छत पर सोलर पैनल लगवा सकते है। इसके लिए आपको सरकार भी सहायता प्रदान करती है।


सब्सिडी देती है सरकार आप आपके घर की छत पर आसानी से सोलर पैनल लगवा सकते है और बिजली पैदा कर सकते है। इसके लिए आपको सरकार को तरफ से सब्सिडी भी दी जाती है।जिससे आपकी लागत भी कम हो जाती है तो फिर चलिए जानते है। इसको लगवाने में कितना खर्चा आएगा और सरकार इसमें कितनी सब्सिडी देगी। ये काम पहले करें यदि आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने का विचार कर रहे है तो इससे पहले आप पता कर ले की आपको कितनी बिजली की जरूरत होगी।

आपके घर में कितने उपकरण है। जो बिजली से चलते है। यदि आपके घर पर 2 पंखे और फ्रिज, 6 से 8 एलईडी लाइटें, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसे उपकरण बिजली से चलने वाले हैं, तो आपको प्रत्येक दिन 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत होगी। आपको 6 से 8 यूनिट डेली उत्पन्न करने के लिए 2 किलोवाट के सोलर पैनल को छत पर लगवा सकते हैं। जिसमें आपको डेली आपकी जरूरत के हिसाब से बिजली मिल जायेगी।

सोलर पैनल कहां से लगवाएं आप सोलर पैनल को किसी भी डिस्कॉम के पैनल में शामिल विक्रेता से अपने घर की छत पर लगवा सकता है। इसके बाद आप सब्सिडी के लिए भी आवेदन कर सकते है। यदि आप इसको डिस्कॉम में शामिल विक्रेता से लगवाते है तो आपको रूफटॉप सोलर का पांच वर्ष तक रखरखाव की जिम्मेदारी भी उनकी होती हैं।

सब्सिडी कितनी मिल रही-

 
इसमें सब्सिडी की बात करें तो आपको 3 किलो वाट के सोलर रूफटॉप पैनल लगवाने पर सरकार की तरफ से 40 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है और यदि आप 10 किलो वाट तक का सोलर पैनल लगवाने है तो आपको 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है।


कितनी आएगी लागत-


इसको लगवाने की लागत की बात करें तो यदि आप 2 किलोवाट का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवा रहे हैं, इसके लिए आपको लगभग 1.20 लाख रुपये तक खर्चा आएगा और आपको इसमें 40 प्रतिशत सब्सिडी मिल जायेगी मतलब आपको केवल 72 हजार रु ही लागत रह जायेगी। इसकी लाइफ की बात करें तो सोलर पैनल की लाइफ 25 वर्ष तक की होती है। आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होगा और आपको 25 वर्ष तक इससे निजात मिल जायेगी।

अप्लाई कैसे करें-

1. सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा।

2. उसके बाद अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना होगा।

3. उसमें नया पेज ओपन होगा उसमें आपने अपने राज्य के अनुसार लिंक पर क्लिक करें उसके बाद फॉर्म खुल जायेगा।

4. इस फॉर्म में आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी।

5. सोलर पैनल लग जाने के 30 दिनों के भीतर आपके खाते में सब्सिडी की राशि डाल दी जाएगी।