home page

हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए शुरू की नई योजना, अब किसान होंगे मालामाल

हरियाणा सरकार (Haryana Sarkar) द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने को लेकर नई योजना की शुरूआत की गई है। जिसके तहत अब न केवल किसानों की आय में बढ़ोतरी (Increase in income of farmers) होगी बल्कि पैदावार में भी इसका असर सीधा सीधा देखने को मिलेगा। आइए नीचे खबर मे जानते है सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई नई योजना के बारे में 
 
 | 
हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए शुरू की नई योजना, अब किसान होंगे मालामाल

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क, हरियाणा सरकार ( Haryana Government ) की ओर से फसल विविधीकरण ( crop diversification ) के अंतर्गत दलहन व तिलहन की फसलों को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की शुरूआत की गई है। दलहन ( Pulses ) और तिलहन ( oilseeds ) फसलों की खेती कर किसान दोहरा लाभ उठा सकते हैं। दलहन व तिलहन की फसल लगाने वाले किसानों को 4 हजार रुपये प्रति एकड़ वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

 

प्रदेश में खरीफ 2022 के दौरान एक लाख एकड़ में दलहनी व तिलहनी फसलों को बढ़ावा दिया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत दलहनी फसलें मूंग व अरहर को 70 हजार एकड़ क्षेत्र में तथा तिलहनी फसल अरण्ड व मूंगफली को 30 हजार एकड़ में बढ़ावा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह योजना दक्षिण हरियाणा के 7 जिलों रेवाड़ी, भिवानी, चरखी दादरी, महेन्द्रगढ, झज्जर, हिसार तथा नूंह में खरीफ 2022 के दौरान लागू की जाएगी। इसके लिए किसानों को पहले मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल ( Meri Fasal-Mera Byora Portal ) पर पंजीकरण कराना होगा और सत्यापन उपरान्त सहायता राशि उनके खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

 

गौरतलब है कि दाल वाली फसलें मृदा के स्वास्थ्य को अच्छा बनाती हैं और हवा की नाइट्रोजन को जमीन में फिक्स करती हैं, इससे भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ती है। इस तरह किसानों को खेत में नाइट्रोजन फर्टिलाइजर की कम मात्रा की जरूरत पड़ेगी। तिलहन वाली फसलों को बढ़ावा देने से देश में खाद्य तेल की कमी को भी पूरा किया जा सकेगा। सरकार ने अधिकारियों को दलहनी व तिलहनी फसल की बिजाई के लक्ष्य करने तथा किसानों को फसलों की अधिक पैदावार के लिए नवीनतम व अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों के बारे में जानकारी देने के निर्देश भी दिए है।