home page

PM Ann Yojana : फ्री राशन के बारे में सरकार ने किया यह बदलाव, देखें डिटेल्स

PM Garib Kalyan Ann Yojana : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में सरकार ने नया ऐलान जारी किया है। इस बारे में खाद्य और रसद विभाग के आयुक्त ने भी आदेश जारी कर दिया है। जानें इस बारे में विस्तृत जानकारी...
 | 
PM  Ann Yojana :  फ्री राशन के बारे में सरकार ने किया यह बदलाव, देखें डिटेल्स

HR Breaking News( डिजिटल डेस्क): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कोरोना काल में सरकार ने फ्री राशन देने की घोषणा की थी। 

इसे भी पढें : सरकार के इस ऐलान से पीएम किसान योजना लाभार्थियों की हो गई मौज, जानें पूरी डिटेल्स


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 19 से 30 जून तक सरकार ने मुफ्त राशन बांटने का ऐलान किया था। लेकिन इस बार राशन में पहले की तरह गेंहू नहीं बल्कि 5 किलो चावल बांटा जाएगा। इस बारे में खाद्य और रसद विभाग के आयुक्त ने भी आदेश जारी कर दिया है।

इसके पहले योजना के तहत लाभार्थियों को 3 किलो गेंहू और 2 किलो चावल मिला करता था। लेकिन अब सरकार ने यह फैसला बदल दिया है और अब से लाभार्थियों को केवल 5 किलो चावल दिए जाने का निर्णय ले लिया है। इसके साथ ही सरकार ने कई अन्य राज्यों में गेंहू के कोटे को कम करने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि गेंहू की कम खरीदी होने के कारण सरकार ने इस बार राशन कोटे में गेंहू को मात्रा को कम कर देने का निर्णय ले लिया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत यह संशोधन किया गया है। साथ ही सरकार ने इस बार कुल मिला कर लगभग 55 लाख मीट्रिक टन चावल का आवंटन किया गया है।

और पढ़िए : PM Kisan Yojna Update: पीएम किसान योजना के तहत अब 2,000 नहीं बल्कि आएंगे इतने हजार रुपए

अगर आप भी सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के लाभार्थी होने के लिए सक्षम हैं तो आप भी पोर्टेबिलिटी चालान के माध्यम से चावल ले सकते हैं। साथ ही आपको बता दें कि 30 जून को आधार कार्ड द्वारा चावल प्राप्त न कर पाने वाले व्यक्ति को मोबाइल ओटीपी वेरिफिकेशन के माध्यम से राशन प्राप्त हो सकता है।