home page

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आसानी से पाएं लोन, ऐसे करें अप्लाई

Post Office Savings Scheme : लोन लेने के लिए अब बैंकों के धक्के खाने की जरूरत नहीं। क्यों पोस्ट ऑफिस में अब लोन लेने की प्रक्रिया बेहद आसान हो गई है। लोन लेने के इच्छुक लोगों के लिए ये खबर पढ़ना बेहद जरूरी है। आईए जानते हैं पूरी प्रक्रिया।
 
 | 
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आसानी से पाएं लोन, ऐसे करें अप्लाई

HR Breaking News : लोग अपने पैसे निवेश करते समय बहुत सोच-विचार करते हैं कि कई उनका पैसा डुब तो नहीं जाएगा।
आपकी इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए भारतीय पोस्ट ऑफिस एक बेहतरीन स्कीम लेकर आया है, जिसमें आप कुछ सरल नियमों के तहत आसानी से निवेश के साथ लोन भी ले सकते हैं। तो आइए Post Office Savings Scheme के बारे में विस्तार से जानते हैं....

ये खबर भी जानना जरूरी : फसल ऋण में हुई कटौती, अब किसानों को फसल पर मिलेगा इतना लोन

कैसे मिलेगा लोन? (How to get loan?)

अगर आप भी निवेश के साथ कम ब्याज दर पर लोन लेना चाहते हैं, तो आप पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (post office recurring deposit account) से लोन ले सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि इस स्कीम से लोन लेने के लिए आपके खाते में कम से कम 12 किस्तें जमा किए होनी चाहिए. पोस्ट ऑफिस का यह भी कहना है, कि लोन लेने के लिए ग्राहक का अकाउंट 1 साल या उसे अधिक चालू होना चाहिए और साथ ही आप अपनी जमा राशि के करीब 50 प्रतिशत तक ही लोन ले सकते हैं.

आपको बता दें कि आप लोन की राशि का पुनर्भुगतान एक बार में लम्प सम खाते में भी कर सकते हैं या फिर आप अपनी सुविधा के अनुसार मासिक किस्तों के तौर पर भी सरलता से कर सकते हैं।

ये खबर भी जानना जरूरी : Crop Loan : अब किसानों को फसल पर भी मिलेगा लोन, जल्दी चेक करें डिटेल


लोन पर ब्याज दर (Interest rate on loan)


अगर आप भारतीय पोस्ट ऑफिस आरडी खाते (Indian Post Office RD Accounts) से लोन लेते हैं, तो आपको इस स्कीम के तहत लगभग 2 प्रतिशत ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा. वहीं अगर आप इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको अपनी निवेश की राशि पर सालाना 5.8 प्रतिशत ब्याज दर दिया जाएगा।


लोन न चुकाने पर (on non-payment of loan)


अगर आप किसी कारणवश समय पर पोस्ट ऑफिस (post office) के लोन को नहीं चुका पाते हैं, तो कुछ समय के बाद Post Office Savings Scheme के तहत लोन और ब्याज दोनों ही आपके अकाउंट के पैसे से काट लिए जाएंगे. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर एक एप्लीकेशन फॉर्म पासबुक के साथ भरना होगा।
जिसके तहत आपको इस स्कीम से लोन दिया जाएगा. अगर वहीं अगर आपका पोस्ट ऑफिस में खाता नहीं खुला है. तो आप ब्रांच में सरलता से अपना अकाउंट भी ओपन करा सकते हैं।