home page

Railways New Facility : यात्र‍ियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेनों में लगने वाला इस चार्ज को किया खत्‍म

रेवले ने यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा दी है। अब ट्रेन में एक खास तरह के लगने वाले टैक्स से मुक्ति मिलेगी। जानिए क्या है ट्रेन में लगने वाला वो खास टेक्स और क्यों किया खत्म।
 | 
Railways New Facility : यात्र‍ियों की बल्ले-बल्ले, ट्रेनों में लगने वाला इस चार्ज को किया खत्‍म

HR Breaking News : नई दिल्ली : Indian Railways on Service Charge : भारतीय रेलवे की तरफ से राजधानी, दुरंतो, शताब्दी और वंदे भारत ट्रेन में चलने वाले यात्र‍ियों को बड़ी राहत दी गई है। अब इन ट्रेनों में आपको चाय और पानी नॉर्मल प्राइज पर ही मिलेगा जबकि खाने और नाश्‍ते पर सर्व‍िस चार्ज देना होगा।
Indian Railways Says No Service Charge: अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. रेल मंत्रालय ने (Indian Railways) यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए प्रीमियम ट्रेनों में लगने वाले सर्विस चार्ज (Service Charge) को खत्म कर दिया है। 
रेल मंत्रालय ने इस संबंध में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को सर्कुलर भी जारी कर दिया है। आपको बता दें इस नियम के लागू होने के पहले तक ट्रेन से यात्रा के दौरान खाने-पीने का ऑर्डर करने पर आईआरसीटीसी (IRCTC) 50 रुपये का सर्विस चार्ज लेता है।

ये खबर भी पढ़ें : बासमती चावल का भाव 9000 रुपए के पार, इस बार इतने हो सकते हैं धान के भाव

 
इन ट्रेनों में होगा Service Charge माफ


अब New Rules के तहत सर्व‍िस चार्ज से उन यात्र‍ियों को छूट मिलेगी जिन्होंने टिकट Booking के समय खाने का ऑप्शन नहीं चुना है। उनको अब चाय-पानी मौजूदा कीमत पर ही मि‍लेगा। लेकिन नाश्ता और खाने के लिए बतौर Service Charge 50 रुपये ज्यादा देने होंगे। अभी तक 50 रुपये का सर्व‍िस चार्ज राजधानी, दूरंतो, शताब्दी और वंदे भारत ट्रेन में यात्रा करने पर लगता था. हालांकि नाश्‍ते और खाने पर पहले की तरह ही Service Charge देना होगा।


ये खबर भी पढ़ें : Frozen Peas Business : Job के साथ करें ये साइड बिजनेस, देखते ही देखते बन जाएंगे करोड़पति


Service Charge की मांग करना गलत


रेलवे की तरफ से यह कदम उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की तरफ से एक आदेश जारी क‍िए जाने के बाद उठाया गया है। कुछ दिन पहले उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक आदेश में कहा था कि Service Charge की मांग करना गलत है. किसी भी होटल या रेस्तरां की तरफ से सर्व‍िस चार्ज नहीं लगाया जाना चाहिए।


Service Charge लगाने पर पाबंदी


आपको बता दें इसी महीने सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने सेवा शुल्‍क को लेकर आदेश द‍िए थे. सीसीपीए ने बिल में खुद से लगाए जाने वाले सर्विस चार्ज पर पाबंदी लगा दी है. इस आदेश के बाद होटल और रेस्टोरेंट ग्राहक को सर्विस चार्ज देने के ल‍िए मजबूर नहीं कर सकते. यह ग्राहक का अपना न‍िर्णय होगा क‍ि वह सर्व‍िस चार्ज देता है या नहीं।