home page

Atal Pension Yojana इस योजना में निवेश करने से मिलेगा हर महीने 5 हजार का लाभ, जानें रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

Atal Pension Yojana  अटल पेंशन योजना में निवेश करने पर निवेशक को इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट का लाभ मिलता है. इसके साथ ही इसमें निवेश करने पर 50 हजार रुपये का अतिरिक्त टैक्स छूट मिल सकता है.
 
 | 
Atal Pension Yojana इस योजना में निवेश करने से मिलेगा हर महीने 5 हजार का लाभ, जानें रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

HR Breaking News, नई दिल्ली, 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद नौकरीपेशा व्यक्ति रिटायर हो जाता है. बिजनेस करने वाला व्यक्ति में बुढ़ापे के कारण कमाने में कई बार असक्षम हो जाता है. ऐसी स्थिति में पेंशन बुढ़ापे का बहुत बड़ी सहारा होती है.

रिटायरमेंट के बाद घर के खर्चे को चलाने में मदद के लिए आप पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं. आज हम आपको भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बड़ी पेंशन स्कीम के बारे में बताते हैं. इस स्कीम का नाम है अटल पेंशन योजना.

 

यह भी जानिए

post office scheme : इस योजना में केवल 95 रुपये का निवेश करने पर मिलेंगे 14 लाख

 

अटल पेंशन योजना क्या है? ( What is Atal Pension Yojana?)
आपको बता दें जो लोग प्राइवेट सेक्टर में जॉब करते हैं उनके लिए अटल पेंशन योजना बुढ़ापे का बहुत बड़ा सहारा बन सकता है. इस योजना में निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक के पेंशन की सुविधा मिलती है.

यहीं नहीं अगर दोनें पति पत्नी अलग-अलग इस योजना में निवेश करते हैं तो उन्हें 10,000 रुपये मासिक पेंशन का लाभ मिल सकता हैं.इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ बैंक में अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर नंबर होना अनिवार्य है.

यह भी जानिए

Haryana Agriculture News किसानों के लिए खुशखबरी, मिलेगा टैंक बनाने का लाभ, अप्रैल में शुरू होगी योजना


अटल पेंशन योजना के क्या है लाभ  (What are the benefits of Atal Pension Yojana)
इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसे हर महीने केवल 210 रुपये का निवेश करना होगा. 60 साल की उम्र के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये के पेंशन का लाभ मिलेगा.

वहीं अगर पत्नी भी 39 साल तक की उम्र में इस स्कीम में निवेश करती है तो उसे भी 5000 रुपय पेंशन का लाभ मिलेगा. इसका मतलब है कि पति-पत्नी की कुल आय होगी 10 हजार रुपये. 40 साल से अधिक का व्यक्ति इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकता है.

यह भी जानिए

गोदाम बनाने के लिए किसानों को मिलेगी 9 लाख की सब्सिडी, जानिए कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

इनकम टैक्स छूट में मिलता है छूट-
अटल पेंशन योजना में निवेश करने पर निवेशक को इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट का लाभ मिलता है. इसके साथ ही इसमें निवेश करने पर 50 हजार रुपये का अतिरिक्त टैक्स छूट मिल सकता है. ऐसे में इस योजना में निवेश पर आपको 2 लाख तक का टैक्स छूट का लाभ मिलता है.

अटल पेंशन योजना में रजिस्टरेशन की प्रक्रिया- ( The process of registration in Atal Pension Yojana-)
-इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आप सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर क्लिक करें.
- इसके बाद APY Application ऑप्शन पर क्लिक करें.
-इसके बाद आधार की जानकारी दर्ज करें.
-फिर रजिस्टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें.
-इस वेरिफिकेशन के बाद आपका अटल पेंशन योजना का खाता Active हो जाएगा.
-फिर आप प्रीमियम की जानकारी दें और नॉमिनी फिल करें.
-इसके बाद आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.