home page

हरियाणा में शुरू हुई जंगल सफारी की सैर, टिकट मात्र 30 रुपये, विदेशों से आ रहे सैलानी

Haryana Jungle Safari : अब जंगल सफारी की सैर करने के लिए हरियाणा से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अब जंगल सफारी का मजा आपको हरियाणा में ही मिलने जा रहा है। इसके लिए टिकट का रेट भी मात्र 30 रुपये ही रखा गया है।

 | 
Haryana Jungle Safari : हरियाणा में जंगल सफारी की सैर शुरू, टिकट मात्र 30 रुपये

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। जंगल सफारी (Jungle Safari) की सैर करने की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। वन विभाग (Forest department) ने सैलानियों के लिए यमुनानगर का कलेसर जंगल (Kalesar forest of Yamunanagar) खोल दिया गया है।  यहां 45 से 50 KM के दायरे में धार्मिक स्थल भी हैं और साथ ही प्रकृति का रोमांच भी। कलेसर नेशनल पार्क (Kalesar National Park) का कुल क्षेत्रफल 11570 एकड़ और वन्य प्राणी विहार (wildlife sanctuary) 13422 एकड़ जगह में फैला हुआ है। जंगल की सैर के लिए सभी जिलों के वन विभागों (forest departments) को इसके बारे में जानकारी दे दी गई है।  

ये भी जानिये : हरियाणा के इस Highway बनेगा टूरिस्ट हब,10 करोड़ जारी

दूर दराज से आते हैं लोग


यमुनानगर का कलेसर जंगल  से उत्तराखंड के राजा जी नेशनल पार्क (Raja Ji National Park) और हिमाचल प्रदेश के सिपलवाड़ा नेशनल पार्क (Sipalwara National Park) की सीमाएं भी इससे लगती है। साथ ही इसके समीप से ही यमुना नदी (Yamuna river) बह रही है। हथनी कुंड बैराज (Hathni Kund Barrage) से यूपी की सीमा लगी है। 
दूसरी ओर आदिबद्री धाम भी है। यहां सरस्वती उद्गम स्थल (saraswati point of origin) के साथ पहाड़ी पर माता मंत्रा देवी व केदार नाथ मंदिर मंदिर प्रसिद्ध है। सामान्य दिनों में भी यहां दूर-दराज से लोग आते हैं। इसके अलावा कपाल मोचन तीर्थ, सूरजकुंड मंदिर अमादलपुर, पंचमुखी हनुमान मंदिर बसातियांवाला  में काफी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। 

इसे भी पढ़ें : हाईटेक होने जा रहे हैं हरियाणा के कई शहर, 2988 करोड़ में बनेगा ये हाईवे

30 रुपये लगेगी टिकट


इस जंगल सफारी (Kalesar forest of Yamunanagar) की सैर के लिए वन विभाग की ओर से कुछ शुल्क भी निर्धारित किए गए हैं। इसके लिए बड़ों के लिए 30 रुपये का टिकट, बच्चे के लिए 10 रुपये, कैमरा प्रयोग करने के लिए 50 रुपये, गाड़ी की पार्किंग के 20 रुपये और वीडियो कैमरा इस्तेमाल करने के लिए 500 रुपये की टिकट लगेगी। वहीं गाड़ी का किराया 500 रुपये लगेगा।


यहां ये पशु पक्षी देखने को मिलेंगे


Kalesar forest of Yamunanagar में घूमने से न केवल रोमांचक नजारा मिलता है, बल्कि इसके साथ जंगल में दुलर्भ प्राणी (rare animal in the forest) भी देखने को मिलते हैं। इस जंगल सफरी में तेंदुए, सांबर, बिल्ली, चित्तल, नीलगाय, भालू, जंगली धब्बेदार बिल्ली, हाथी, लंगूर, बंदर, जंगली मुर्गे जैसे अन्य जानवरों की प्रजातियां हैं। 
जंगली सुअर और मोंगोज भी यहां पाए जाते हैं। राजाजी राष्ट्रीय उद्यान से भी कई बार बाघ और हाथी इस क्षेत्र में आ जाते हैं। 45 से अधिक तेंदुए कलेसर पार्क में वास करते हैं। विभाग वन्यप्राणी जीवों की गणना करा रहा है। इसके लिए पार्क में नाइट विजन कैमरे लगाए हुए हैं।

यहां आने का ये है रूट


यहां पहुंचना बेहद आसान है। रोडवेज की सुविधा ज्यादातर प्रदेशों में हैं। दिल्ली आइएसबीटी (ISBT) से हर समय बस उपलब्ध है। इसके अलावा निजी गाड़ी से अगर पहुंचते हैं तो कलेसर (Kalesar forest) में पार्किंग की भी सुविधा है। साथ ही सुरक्षा के भी विशेष इंतजाम यहां किए गए हैं।  विश्राम कक्ष, पेयजल जैसी सार्वजनिक सुविधाएं भी यहां उपलब्ध हैं। Forest department की ओर से दो सफारी गाडिय़ों की व्यवस्था की हुई है। इस गाड़ी के जरिये आप 16 किलोमीटर की यात्रा कर सकते हैं।

छुटि्टयों में होती है भीड़


कलेसर नेशनल पार्क (Kalesar National Park) में न केवल आसपास, बल्कि विदेशों से भी सैलानी घूमने (tourist roam) के लिए आते हैं।  ये पार्क 8 नवंबर 2015 से सार्वजनिक यात्रा के लिए खुला है। यहां  प्रवेश द्वार के निकट एक टिकट विंडो (ticket window) और साथ ही रिसेप्शन सेंटर बनाया गया है। छुटि्टयों के साथ-साथ विशेष अवसरों पर यहां सैलानियों की भीड़ बढ जाता है।