home page

New Railway Line हरियाणा को इन रेलवे लाइन की मिलेगी सौगात, डीपीआर को लेकर टैंडर जारी

Haryana New Railway Line हरियाणा में जल्द ही यात्रियों को नई रेलवे लाइनों की सौगात मिलने वाली है।  जिसको लेकर टैंडर जारी कर दिया गया है। ताजा जानकारी के अनुसार हरियाणा रेल संसाधन विकास निगम की ओर से प्राइवेट एजेंसी से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट और फिजिबलिटी रिपोर्ट तैयार करवाई जाने की तैयारी चल रही है।
 | 
New Railway Line हरियाणा को इन रेलवे लाइन की मिलेगी सौगात, डीपीआर को लेकर टैंडर जारी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, हरियाणा में अब रेल प्रोजेक्टों के निर्माण को लेकर गति दी जाएगी। इसके लिए हरियाणा रेल संसाधन विकास निगम(एचआरआइडीसी) की ओर से प्राइवेट एजेंसी से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट(डीपीआर) व फिजिबलिटी रिपोर्ट तैयार करवाई जाएगी। निगम ने इस कंसलटेंसी के लिए सवा नौ करोड़ का टेंडर लगाया है।

टेंडर आवंटित होने के बाद संबंधित एजेंसी की ओर से न केवल हरियाणा में रेल प्रोजेक्ट को लेकर डीपीआर व फिजिबलिटी रिपोर्ट तैयार की जाएगी, बल्कि प्रोजेक्ट को लेकर मौके की मिट्टी की जांच भी की जाएगी। एचआरआइडीसी की ओर से केएमपी के साथ-साथ पलवल से लेकर सोनीपत तक हरियाण आर्बिटल कोरिडोर विकसित किया जा रहा है। अब हरियाणा में प्रदेश के जितने भी रेल प्रोजेक्ट स्वीकृत होंगे, उनको एचआरआइडीसी की ओर से ही विकसित किया जाएगा।

 

एचआरआइडीसी हरियाणा सरकार व रेल मंत्रालय की एक ज्वाइंट वेंचर कंपनी है। एचआरआइडसी की ओर से कंसलटेंसी एजेंसी की सहायता इसलिए ली जा रही है ताकि भविष्य के रेल प्रोजेक्ट की ऐसी डीपीआर तैयार की जाए, जिसमें कम से कम जमीन का अधिग्रहण हो। नई रेल लाइन की लागत कम से कम आए, इसके लिए प्रभावशाली कदम क्या उठाए जाएं।

 

ड्रोन सर्वे से तैयार होंगे अलाइनमेंट की डीपीआर
रेल लाइन के अलाइनमेंट और राइट आफ वे के लिए डीपीआर ड्रोन सर्वे से तैयार होगी। ड्रोन सर्वे के दौरान जीओ टैग करते हुए एरियल वीडियो बनानी होंगी, जिसमें सभी एसेट्स दिखाई जैसे पुल, लेवल क्रासिंग, स्टेशन आदि शामिल हों।

 

....हरियाणा सरकार की ओर से जिस भी प्रोजेक्ट की स्वीकृति दी जाएगी, उसकी डीपीआर, फिजिबलिटी और मिट्टी जांच के लिए कंसलटेंसी एजेंसी हायर की जानी है। उसके लिए टेंडर लगाया गया है।
--प्रदीप कुमार, जीएम, एचआरआइडीसी