home page

हरियाणा की इस रेलवे लाइन का काम शुरू, 3540 करोड़ होंगे खर्च

Rail line project हरियाणा की इस प्रमुख रेल लाइन का काम शुरू होने से लोगों को खासा फायदा होने वाला है। ये हरियाणा के लिए महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट था। अब इस पर रेलवे की ओर से काम शुरू कर दिया गया है। सबसे पहले इसके लिए जमीन अधिग्रहण होगी।

 | 
हरियाणा की इस रेलवे लाइन का काम शुरू, 3540 करोड़ होंगे खर्च

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  दशकों पुरानी मांग पर आखिरकार सरकार ने सौगात दे दी। पानीपत से मेरठ के लिए नई रेल लाइन (train line) का काम शुरू हो गया है। पानीपत से मेरठ तक ना केवल रेलवे लाइन बिछेगी, बल्कि ट्रेनों की स्पीड भी तेज होगी। 
ऐसे में ट्रेन द्वारा सफर और ज्यादा सुविधाजनक तो होगा ही समय भी कम लगेगा। इसके अलावा अब देवबंद, रुड़की पहुंचने में भी यात्रियों को आसानी होगी। 

जरूरी सूचना हरियाणा के इन जिलों को नई ट्रेन की सौगात, 17 मई से होगी शुरू


रेलवे लाइन पर कई जगह अंडरपास (underpass) बनाने को भी मंजूरी दी गई है। पानीपत से मेरठ तक रेलवे लाइन की मांग दशकों पुरानी है। पहले इसे रेलवे ने सर्वे कर इसे घाटे का सौदा बताते हुए रद कर दिया था, लेकिन अब धनराशि मंजूर होने के बाद लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।  

 


104 किलोमीटर की रेलवे लाइन पर खर्च होंगे 3540.57 करोड़


हरियाणा (HARYANA) के पानीपत (PANIPAT) जिले से मेरठ के दौराला रेलवे स्टेशन (Daurala Railway Station) तक 104 किलोमीटर रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। इस रेलवे लाइन (Railway Line) पर लगभग 3540.57 करोड़ का खर्च होगा। इसके लिए भारत सरकार (Indian government) स्वीकृति दी गई है। 


अब इस रेल लाइन का कार्य रफ्तार पकड़ेगा। यह रेलवे लाइन पानीपत से दौराला (Daurala) तक के 13 स्टेशनों को जोड़ेगी। इसके बीच में दिल्ली सहरानपुर (Delhi Saharanpur) के दो जंक्शन भी क्रॉस होंगे। इस प्रोजेक्ट की तय सीमा साढ़े पांच साल रखी गई है।

 

ये भी जानें आज से तूफान बनकर दौड़ेगी रैपिड रेल, जल्द इस ट्रैक पर चलेंगी 210 नई रैपिड ट्रेनें


यात्रियों और व्यापारियों को राहत


पानीपत-मेरठ के बीच लाइन बिछाकर यात्रियों और व्यापारियों को राहत मिलेगी। करीब 104 किलोमीटर (KM) रेल लाइन (RAIL LAIN) बिछाने के लिए रेलवे ट्रक, बिल्डिंग, ब्रिज, जमीन आदि पर आने वाले खर्च का आंकलन 3540 करोड़ रुपए है। इस रेल लाइन से रेलवे को सालना करीब 44 करोड़ 53 लाख छह हजार दो सौ रुपये मुनाफा होगा। 

 

 

पहले शामली या सोनीपत से जाना पड़ता था पानीपत


पानीपत जिले और मेरठ वासियों को आने जाने के लिए या तो यूपी (UP) के शामली (Shamli) से या सोनीपत के बहालगढ़ से घूम कर रोड के माध्यम से आना जाना पड़ता था। रेल से मेरठ से पानीपत (PANIPAT) तक आने जाने के लिए या तो दिल्ली जंक्शन या फिर अंबाला जंक्शन से ट्रेन मिलती थी जिससे रोड का सफर भी लंबा और मुश्किलों भरा था। 
इस रेलवे लाइन (RAIL LINE) के बिछने से सफर काफी आरामदायक और कम होगा। इस प्रोजेक्ट से दोनों शहरों के लोग महज दो घंटे में ही आ जा सकेंगे।

 

मेरठ से सहारनपुर तक 17 फ़ाटकों पर बनाए जाएंगे फ्लाईओवर


रेलवे क्रॉसिंग (railway crossing) पर बने फाटक के चलते लगने वाले भीषण जाम से बचने के लिए सरकार द्वारा बजट में फ्लाईओवर (flyover) के लिए जमकर धन वर्षा की गई है। अकेले मेरठ से सहारनपुर (Meerut to Saharanpur) तक 17 रेलवे क्रॉसिंग फाटकों पर फ्लाईओवर को मंजूरी मिली है।


मेरठ शहर से खुर्जा (Khurja) तक पांच रेलवे क्रॉसिंग फाटक पर फ्लाईओवर बनाने की घोषणा की गई है। मेरठ छावनी और मेरठ शहर के बीच फाटक संख्या 27 28 और 29 तक तीन फाटक पर फ्लाईओवर बनेंगे।