home page

Aaj Ka Rashifal 15 June 2024: इन राशि वालों के जीवन में नये अवसर देंगे दस्तक, आज किसकी चमकेगी किस्मत

Today Horoscope 15 June 2024 : ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार आज इन राशि वालों की किस्मत चमकने वाली हैं। और सिंह राशि के जातकों के बॉस व सहकर्मी कोऑपरेटिव मूड में हैं. लिहाजा समय का लाभ लें और अवसरों को भुनाएं। जानिए कौन हैं वो भाग्यशाली लोग जिनके जीवन में नए अवसर दस्‍तक देंगे। और जिन्हें कुबेर का खजाना मिलेगा।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - Daily Rashifal 15 June 2024 : 15 जून शनिवार को नवमी तिथि है। चंद्रमा कन्या राशि में रहेगा. आज हस्त नक्षत्र और व्यतिपात योग है. इन ग्रह-नक्षत्रों का सभी राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ेगा। जानिए मेष से मीन तक सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन।

मेष - इस राशि के जातक जल्द ही ऑफिस के काम से फ्री हो जाएंगे। व्यापारी वर्ग के लिए दिन सामान्य रहेगा, लाभ तो होगा लेकिन आपके तय पैमाने का आंकड़ा नहीं छू पाएगा। पैसा खर्च होने की संभावना है, दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करते समय बजट पर ध्यान न देने से बाद में पछताना पड़ सकता है। बचत को ध्यान में रखते हुए निवेश के लिए आगे बढ़ेंगे, म्यूचुअल फंड या जीवन बीमा पॉलिसी ले सकते हैं। स्वास्थ्य ठीक रहेगा, सामान्य सिरदर्द हो सकता है जो गर्मी के कारण भी हो सकता है, अन्यथा चिंता की कोई बात नहीं है।

वृष - लेटलतीफी की आदतों में बदलाव लाएं, क्योंकि यह दूसरों की नजरों में आपकी गैर जिम्मेदार और अनुशासनहीन छवि तैयार कर सकती है. क्या और क्या न करें कुछ इस तरह की स्थिति में व्यापारी वर्ग फंसे हुए नजर आ सकते हैं. कपल्स के बीच अहंकार का टकराव होने की आशंका है, एक दूसरे से लड़ने की जगह समझने का प्रयास करें. माता पिता की सेवा करें और यदि उन्होंने किसी प्रकार की कोई इच्छा जताई है तो उसे भी पूरा करें. दांतों से जुड़ी कोई समस्या उभर सकती है, समय रहते डेंटिस्ट से परामर्श लेकर उपचार करें.

मिथुन - मेहनत को भाग्य का साथ मिलेगा, नई नौकरी का ऑफर या ट्रांसफर के साथ प्रमोशन लेटर मिल सकता है. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए पिछली प्लानिंग में कुछ फेर बदल करनी पड़ सकती हैं, बदलाव से पूर्व पार्टनर को सूचित करना न भूलें. मित्र को सही मार्ग पर लाने का काम कर सकते हैं, यदि उनकी संगत बिगड़ गई थी सुधारने की जिम्मेदारी  उठाते हुए नजर आएंगे. जीवनसाथी के साथ हुई छोटी-छोटी बातों को तूल देने से बचना है, अन्यथा तालमेल बिगड़ने में समय नहीं लगेगा. सेहत को देखते हुए मोटा अनाज फल आदि का प्रयोग भोजन में बढ़ा देना चाहिए. 

कर्क - ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है, काम पर नजर बनाए रखें. व्यापार को बढ़ाने के लिए लोन आदि लेने का विचार बना सकते हैं, जिसके लिए दस्तावेज की तैयारी आज से ही करते हुए नजर आएंगे. विद्यार्थी वर्ग का पूरा फोकस पढ़ाई पर होगा. बड़े भाई की उन्नति होगी और उनके अटके हुए कार्य आपके सहयोग से पूरे होंगे, इसलिए उनसे मदद के लिए स्वयं ही जाकर पूछ लें. जो लोग अल्कोहल या बहुत जंक फूड का सेवन करते हैं, उन्हें इसका त्याग कर देना ही उचित होगा.

सिंह - इस राशि के लोगों के लिए शॉर्टकट अपनाना रिस्की हो सकता है, क्योंकि आपकी चोरी पकड़े जाने का भय है. व्यापारी वर्ग महिला कर्मचारी के साथ व्यवहार अच्छा रखें, उनके साथ किसी भी तरह का बुरा बर्ताव व अपशब्द का प्रयोग करने से बचें. युवा वर्ग आज के दिन मन की प्रसन्नता को कमजोर न पड़ने दें. वर्तमान में पलों का आनंद लेना चाहिए. परिवार के सदस्य की सलाह को ध्यान में रखते हुए फैसला लें, अपनी मर्जी उन पर थोपने से बचें. स्वास्थ्य को लेकर कान में इन्फेक्शन जैसी दिक्कत हो सकती है, इसलिए विशेष ध्यान रखें.

कन्या- ऑफिशियल कार्यों के लिए सहकर्मियों पर निर्भर न रहें तो बेहतर है, क्योंकि वह अच्छे कार्यों का श्रेय खुद ले सकते हैं. व्यापारी वर्ग को गैर जरूरी कार्य को दरकिनार करते हुए महत्वपूर्ण कार्य को पहले निपटाना होगा. सूर्य की कृपा से आपको सफलता मिलने की पूरी संभावना है, इसलिए मन लगाकर पढ़ाई करें. पारंपरिक संस्कार की उपेक्षा करने से बचना है, आपके इस रवैये से कई लोग नाराज हो सकते हैं. सेहत सही रखने के लिए जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं वह इसी ओर ध्यान केंद्रित करें.

तुला - बॉस व सहयोगी कोपरेटिव मूड में हैं, समय का लाभ लेते हुए अवसरों को भुनाने के काम में लग जाए. व्यापारी वर्ग  से  आज के दिन यदि कोई उधारी मांग सकता है, जितना हो सके उधारी पर माल या नकदी देने से बचने का प्रयास करें. युवा वर्ग हनुमान जी की आराधना और हनुमान चालीसा का पाठ भी करें, इससे मानसिक शांति मिलेगी. अभिभावक छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखें, इंफेक्शन होने की आशंका है. पसंदीदा भोजन का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा, ऐसे में ओवरईटिंग न हो इस बात का खास ध्यान रखना है.

वृश्चिक - कार्यों को लेकर काफी व्यस्त दिखंगे, मेहनत रंग लाएगी क्योंकि उच्चाधिकारियों से प्रशंसा मिलने की भी संभावना दिख रही है. हार्ड वेयर से संबंधित कारोबार करने वाले अच्छा लाभ कमा सकते हैं, व्यापार के विस्तार पर ध्यान दें. मानसिक उलझनें महसूस हो सकती हैं, थोड़ी देर आराम करने के बाद सकारात्मक भाव से काम को निपटाएं. संतान की प्रोग्रेस के लिए कुछ अधिक ध्यान देना होगा. स्वास्थ्य में अग्नि तत्व प्रधान है यह हृदय पर लोड डाल रही है, इसलिए अपने खान-पान को ठीक करें.

धनु - ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो पिछली गलतियों से सीखकर उसे  न दोहराने की कोशिश करें. व्यापारिक स्थल में बड़ा बदलाव कराने का विचार बना सकते हैं, बदलाव के काम के लेकर काफी एक्टिव दिखेंगे. एनजीओ या सेवा संस्थान से जुड़े हैं, तो कई लोग मदद के लिए आ सकते हैं. परिवार में किसी की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है, चिंता में अपना स्वास्थ्य प्रभावित करने से बचना चाहिए. रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है, पौष्टिक आहार का सेवन करें. 

मकर - इस राशि के लोगों के लिए दिन मिला-जुला परिणाम लेकर आएगा, दिन की शुरुआत में काम की अधिकता तो दोपहर के बाद से आराम करने को भी मिलेगा. व्यापारी वर्ग की कोर्ट कचहरी के मामले में भाग दौड़ बढ़ सकती है, इसलिए न्यायिक बातों को गोपनीय रखें. लंबे समय के साथ दोस्तों के साथ बैठक होगी और दिल की बात साझा करते हुए नजर आएंगे. जॉइंट परिवार में रहने वाले लोग आपसी तालमेल और सूझबूझ के साथ ही घर के सारे कार्य करें. हेल्थ में देर रात तक जागना व नींद न आना आपके स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हो सकता है.

कुंभ - ऑफिशियल तौर पर महत्वपूर्ण लेनदेन हो सकता है, जिसको लेकर कुंभ राशि के लोगों को थोड़ी सतर्कता रखनी होगी. व्यापारियों को अधिक लाभ के लिए बड़ा सौदा या उधार लेने से पहले पुख्ता होना होगा. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए युवा वर्ग मानसिक रूप से मजबूत होंगे जिसका परिणाम भी अच्छा मिलेगा. पिता से यदि मनमुटाव चल रहा है, तो खुद से पहल कर माफी मांगें, उनका आशीर्वाद स्थितियों को अनुकूल बनाएगा. शारीरिक स्वास्थ्य के बजाय मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि मानसिक तनाव होने से सेहत खराब हो सकती है.

मीन -  इस राशि के  मीडिया से जुड़े लोगों को कार्य में अधिकता देखने को मिल सकती है. पैतृक कारोबार से जुड़े लोगों को सामंजस्य बनाकर चलने की जरूरत है, ऐसा न करने पर व्यापार में घाटे के आसार हैं. युवाओं को भविष्य की सिर्फ कल्पना में ही समय बर्बाद करने से बचना चाहिए. ननिहाल पक्ष से कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है, माता जी के आस-पास बने रहें उन्हें इस समय सांत्वना की जरूरत है. हृदय रोगी अलर्ट रहें, डॉक्टर की सलाह से नियमित कोई कार्डियो एक्सरसाइज कर सकते हैं.