home page

Water : एक दिन में कितने लीटर पानी पीना चाहिए, 80 प्रतिशत लोगों को नहीं पता इसका सही जवाब

पानी का सेवन करना हमारे लिए फायदेमंद होता है, क्या आपको पता है कि एक दिन में आपको कितना पानी पीना चाहिए, आइए खबर में इससे जुड़ी पुरी जानकारी।

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। ये फैक्ट है जिसके बारे में सबको बताया गया है, लेकिन ये पानी कितना पीना चाहिए ये भी तो पता होना चाहिए। कोई कहता है 10 गिलास पानी पीना सही है, कोई कहता है 5 गिलास पानी पीने से सेहत सही रहती है, किसी के हिसाब से पानी लीटर के हिसाब से पीना चाहिए जैसे 2.5 लीटर पानी सही है। पर सर्दियों में कम और गर्मियों में ज्यादा पानी पिया जाता है। अब इसमें हमारा वजन भी मायने रखता है कि ज्यादा वजन वाले लोगों को ज्यादा और कम वजन वाले लोगों को कम पानी पीना चाहिए।

जितने लोग उतनी तरह की बातें। एक रिसर्च तो ये भी बताती है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking water) क्या-क्या हैं। पर अभी भी ये बात समझने वाली है कि आखिर आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।

आयुर्वेदिक डॉक्टर बीएएमएस दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी एक पोस्ट शेयर की है। उन्होंने बताया कि उनके पास आने वाले मरीज अधिकतर यही सवाल पूछते हैं कि एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।

पानी पीने को लेकर अधिकतर पूछे जाते हैं ऐसे सवाल
डॉक्टर दीक्षा ने बताया कि उनसे पानी पीने को लेकर अधिकतर एक जैसे सवाल पूछे जाते हैं जैसे-

कितना पानी पीना चाहिए


दिन में कितने गिलास पानी सही होगा
पानी स्किन के लिए अच्छा होता है क्या?
पानी लिवर और किडनी के लिए अच्छा होता है क्या?
क्या ज्यादा पानी पीने से सेहत खराब होती है?
क्या ज्यादा पानी पीना शरीर के सभी अंगों के लिए अच्छा होता है?
डॉक्टर दीक्षा के मुताबिक हां पानी सबके लिए अच्छा होता है और सभी ऑर्गन्स के लिए जरूरी है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी लें।


जरूरत से ज्यादा पानी पीने का असर


अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीती हैं तो इसके कारण ब्लोटिंग की समस्या, पोली यूरिया, हाइपोनेट्रेमिया, स्वेलिंग और खराब मेटाबॉलिज्म जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं। एक रिपोर्ट मानती है कि ब्रूस ली की मौत भी hyponatremia से हुई थी जो ज्यादा पानी पीने के कारण हुई बीमारी है।


तो कितना पानी पीना चाहिए एक दिन में?


इसका जवाब सीधा सा है। पानी का अनुपात तय नहीं किया जा सकता है। ये अलग-अलग सीजन में अलग हो सकता है, अगर आपने फिजिकल एक्टिविटी की है तो ये ज्यादा हो सकता है, अगर मेंटल स्ट्रेस है तो भी इसका असर बदल सकता है। इसलिए हमें ये नहीं सोचना चाहिए कि ज्यादा पानी या कम पानी कितना पिया जाए।


पानी आपको कम या ज्यादा पीना है इसका पता आप अपनी यूरिन से लगा सकती हैं। ये सुनने में अजीब जरूर लगेगा, लेकिन ये तरीका सबसे ज्यादा सही है. दरअसल, आपकी यूरिन अगर ज्यादा स्मेल कर रही है, ज्यादा पीली दिख रही है तो पानी ज्यादा पिएं। आपको उतना पानी पीना चाहिए जिससे आपकी यूरिन में कलर ना हो और बदबू ना आए। बस उसी से पता चलता है कि शरीर को कितना पानी चाहिए। पानी का अनुपात गिलास में नापना सही नहीं है।

अगर आपको पानी की कमी महसूस हो रही है या फिर आपको ऐसा लग रहा है कि शरीर में पानी ज्यादा हो रहा है तो इसके बारे में एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें HR Breaking News से।