home page

Travel Tips : बुढ़ापा आने से पहले जरूर घूम लें देश की ये 3 खूबसूरत जगहें, दूसरे देशों से आते हैं लोग

Travel Tips : अगर आप भी घूमने फिरने के शौकीन (fond of traveling) है तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश की उन तीन खूबसूरत जगह (best tourist place) के बारे में जहां आपको बुढ़ापा आने से पहले जरूर घूम लेना चाहिए। आइए खबर में जानते हैं देश की उन खास टूरिस्ट प्लेस के बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अक्सर आपने देखा होगा कि हर किसी को अलग-अलग तरह के शौक होते हैं। जैसे किसी को अच्छे कपड़े पहनने का शौक है तो किसी को घूमने का शौक है और किसी को पढ़ने का शौक होता है। ऐसे में अगर आपको भी घूमने का शौक है तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। घुमक्कड़ी से आप सिर्फ किसी जगह को ही नहीं देखते, बल्कि वहां के पूरे परिवेश को समझते हैं। उस जगह के वातावरण और दृश्यों को एन्जॉय करते हैं। वहां के खानपान और संस्कृति से रूबरू होते हैं।  


इसलिए घुमक्कड़ी को शास्त्र कहा गया है। आप घूमते हुए कई तरह का ज्ञान इकट्ठा करते हैं और अपने जीवन को समृद्ध करते हैं। वैसे तो भारत में उत्तर से लेकर दक्षिण और पूर्व से लेकर पश्चिम तक कई सारी ऐसी जगहें हैं जिन्हें देखने के लिए दुनियाभर से टूरिस्ट आते हैं। लेकिन हम यहां ऐसी तीन जगहों के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्हें हर किसी युवा को अपनी जवानी में जरूर देख लेना चाहिए।


औली


औली को धरती पर स्वर्ग कहा जा सकता है।  इस हिल स्टेशन की खूबसूरती हर सैलानी के दिल में उतर जाएगी। अगर आपने अभी तक औली नहीं घूमा तो अपनी जवानी में एक बार जरूर यहां हो आइये। उत्तराखंड में स्थित औली को मिनी स्विट्जरलैंड यो ही नहीं कहा जाता है। यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, झरने, नदियां और देवदार के घने वृक्षों वाले जंगल सैलानियों को अपनी तरफ खींच लेते हैं। यहां त्रिशूल चोटी, चिनाब झील, नंदा देवी हिल स्टेशन, जोशीमठ काफी प्रसिद्ध स्थल है।


लद्दाख


लद्दाख की खूबसूरती का क्या कहना है? यकीनन यह जगह आपका दिल जीत लेगी। यहां आप दूर-दूर तक फैली वादियां, पहाड़, झील और प्रकृति के अद्भुत नजारों से रूबरू हो सकते हैं। लद्दाख में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट स्पॉट हैं। सैलानी यहां खूबसूरत पैंगोंग झील देख सकते हैं और लेह पैलेस की सैर कर सकते हैं। हर किसी को अपनी जवानी में एक बार लद्दाख जरूर जाना चाहिए। यहां आप तिब्बती और बौद्ध संस्कृति को बेहद करीब से देख सकते हैं और यहां के लजीज खानपान का लुत्फ उठा सकते हैं।


गोवा


गोवा एक ऐसी जगह है जिसे हर कोई देखना चाहता है। यहां जाकर हर कोई मौज-मस्ती करना चाहता है। गोवा का नाम जेहन में आते ही दूर-दूर तक फैले समुद्री तट और यहां की नाइटलाइफ की कल्पना सैलानियों के मन में उमड़ती है। वैसे भी युवाओं का गोवा सबसे पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट है। यहां घूमने और एन्जॉय करने के लिए बहुत कुछ है। यही वजह है कि हर युवा को अपनी जवानी में एक बार गोवा जरूर जाना चाहिए।