home page

Aaj Ka Mausam : यूपी में बरसेंगे बदरा, दिल्ली-NCR के मौसम को लेकर भी अपडेट जारी, जानें कहां होगी बारिश और कहां चलेगी लू

Weather Forecast : उत्तर भारत में बढ़ते तापमान के बीच, देश की राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान सोमवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए गंभीर हीटवेव रेड अलर्ट जारी किया है, इसके साथ-साथ यूपी के कई इलाकों में बारिश के आसार जताएं जा रहे है। आइए खबर में जानते है कहां होगी बारिश, कहां चलेगी लू....
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का असर देखने को मिल रहा है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है। अभी कुछ दिन और धूप से झुलसने के लिए तैयार रहें। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जमकर बादल बरसेंगे। आइए जानते हैं कि कहां-कहां बारिश होने के आसार (chances of rain) हैं?
 

दिल्ली-NCR में कैसा रहेगाा मौसम


राजधानी और आसपास के जिलों में फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया था, लेकिन सोमवार को पारा में गिरावट आई है और तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस रहा था। 21 मई से लेकर 26 मई तक अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

यूपी में बारिश के आसार (Chances of rain in UP)


उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 22 से 26 मई तक मौसम का मिजाज बदल सकता है। आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी यूपी में आज लू चलने के आसार हैं, जबकि पूर्वी यूपी के कई जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कई जिलों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं। आईएमडी ने नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ समेत 36 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है।


राजस्थान और हरियाणा में भी बरसेंगे बादल


हरियाणा के रेवाडी, पलवल, नूंह, होडल, राजस्थान के तिजारा इलाकों में अगले कुछ दिनों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। साथ ही 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।
 

इन राज्यों में भी होगी बारिश


आईएमडी ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। केरल एवं माहे में 21 से 23 मई के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, कर्नाटक में बादल बरस सकते हैं।


यहां पड़ेगी भीषण गर्मी


दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आज हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, गुजरात में भीषण गर्मी पड़ेगी। इन राज्यों में 24 मई तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।