home page

Delhi Ka Mausam : अब बदलेगा मौसम का मिजाज, दिल्ली समेत भारत के इन राज्यों में जारी हुआ बारिश का अलर्ट

Delhi Weather News : लगातार करवट बदल रहे मौसम से ठंड़ अभी भी बरकरार है। अभी हाल ही में मौसम विभाग ने अपडेट जारी करते हुए यह बताया है कि प्रदेश में हल्की बारिश के साथ ठंड़ी हवाओं की संभावना है। अगले 3 से 4 दिनों तक देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना है। वहीं देश की  राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। आइए जान लेते है मौसम का पूरा अपडेट.....

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : अब तो सारे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी वाला दौर थम चुका है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों तक देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है, जिसके चलते देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. वहीं, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना है. जबकि देश की राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती (Delhi ka Mausam) है. आइए जानते हैं देश भर के मौसम का हाल.

जानिए क्या है देश की मौसम प्रणाली


मौसम पूर्वानुमान (Skymet)) एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, उत्तर पश्चिम यूपी पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं, दक्षिणी ओडिशा पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है. इन्हीं कारणों से देश की मौसमी गतिविधियों (seasonal activities of the country) में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. 

जानें दिल्ली का मौसम कैसा रहेगा


राजधानी दिल्ली (Delhi Weather News) में अब तेज धूप निकलने की वजह से ठंड में कमी देखी जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि 14 फरवरी को देश की राजधानी दिल्ली में बारिश हो सकती है. IMD के अनुसार, दिल्ली में पूरे सप्ताह न्यूनतम तापमान 7 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 

भारत के इन राज्यों में है बारिश की संभावना


मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Weather forecasting agency Skymet) के मुताबिक, भारत में अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. वहीं, कल से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम हो सकती है. इसके अलावा 10 से 14 फरवरी के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बारिश की उम्मीद है. वहीं, 11 फरवरी को मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में, 12 फरवरी को ओडिशा में, 11 से 12 फरवरी के बीच उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश की संभावना (weather updates) है.

वहीं दूसरी तरफ , गंगीय पश्चिम बंगाल में 13 से 15 फरवरी के बीच बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने के साथ मेघ गर्जन और बारिश की संभावना (chance of rain) है. इसके अलावा उत्तरी राजस्थान और गंगीय पश्चिम बंगाल में 1 या 2 स्थानों पर शीतलहर (coldwaves) की स्थिति हो सकती है.