home page

UP के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 50 की स्पीड से चलेंगी हवाएं

UP Weather News In Hindi शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बस्ती में 36.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। अन्य सभी जिलों में तापमान 35 डिग्री से कम पर दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान में भी बढ़त दर्ज हुई। सबसे कम तापमान मेरठ में 22.4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दिनभर बादलों की आवाजाही और बीच-बीच में निकलती धूप से प्रदेश घर के कई हिस्सों में उमस भरा मौसम रहा। हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विभाग ने शनिवार के बाद सप्ताह भर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बादलों की आवाजाही के साथ बूंदाबांदी के ही आसार जताए हैं।

दो दिनों तक बारिश के आसार


मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार वर्तमान में मानसून का ट्रफ यानी हवा का कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश के ऊपर है। इसके चलते अगले दो दिनों तक बुंदेलखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों पर गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा शुक्रवार के बाद से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ हो जाएगा। कुछ समय के लिए बदली के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। पूर्वी हवाओं के चलते सप्ताह भर तापमान में कोई परिवर्तन नहीं होगा।


तापमान में भी नहीं होगी बढ़ोत्तरी


मौसम विभाग (weather department) के पूर्वानुमान के अनुसार, लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ रिमझिम बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।


पश्चिमी यूपी में बारिश ने मौसम किया खुशनुमा


पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Western Uttar Pradesh) में कुछ जिलों में बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया था। आगरा में शनिवार को बादल और सूरज की लुकाछिपी से सुबह की शुरुआत हुयी है। हवा में ठंडक का अहसास हो रहा है। वहीं मेरठ और आसपास के जिलों में भी आज से दो दिनों तक हल्की या तेज बारिश की संभावनाएं हैं।