home page

IMD Alert : जमीन तो छोड़िये पहाड़ों में भी तपती गर्मी, इन 10 राज्यों में रेड अलर्ट जारी

Today weather update - देश भर में गर्मी ने तांडव करना शुरू कर दिया है। सुबह होते ही लू चलने लगती है और लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। इस बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पहड़ों में भीषण गर्मी का माहौल है। ऐसे में लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग ने 10 राज्यों में गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 
IMD Alert :  जमीन तो छोड़िये पहाड़ों में भी तपती गर्मी, इन 10 राज्यों में रेड अलर्ट जारी

HR Breaking News (ब्यूरो)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi NCR Mausam) में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है. मंगलवार को नजफगढ़ का तापमान 47.2 डिग्री दर्ज किया गया है. ऐसे में दिल्ली में भीषण गर्मी से लोगों को लू का खतरा बढ़ गया है. रात 12 बजे भी लोगों को गर्म हवाओं का अहसास हो रहा है. न सिर्फ दिल्ली (Delhi Weather update) बल्कि पूरे उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी से हाल बेहाल हैं. देश के ज्यादातर राज्यों में फिलहाल भीषण गर्मी का माहौल है. पहाड़ी राज्य हिमाचल में भी ज्यादातर शहरों में तापमान 40 डिग्री के आस-पास बना हुआ है.

Gold price - सोने की कीमत में रिकॉर्ड तोड़ उछाल, पहुंचा 74 हजार के पार

हरियाणा (haryana mausam update), राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात के कई क्षेत्रों में पारा 45 डिग्री से ऊपर बना रहा. हरियाणा के सिरसा की बात की जाए तो यहां पर तापमान 47.8 डिग्री तक चला गया. मंगलवार को पूरे देश में यह सबसे गर्म जगह रहा है. राजस्थान के पिलानी में 47.2 डिग्री, पंजाब के बठिंडा और उत्तर प्रदेश (up today weather) के आगरा में तापमान 46.6 डिग्री तक चला गया. इन शहरों के अलावा बाकी क्षेत्रों में भी लू के थपेड़े चलते रहे.

इन राज्यों में रेड अलर्ट


मौसम विभाग (weather update) ने फिलहाल अगले चार दिनों तक दिल्ली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं कुछ अन्य उत्तर पश्चिमी राज्यों के लिए लू का येलो अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश(MP ka Mausam), गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में तापमान 42 से 45 डिग्री तक बना रहा है.

मौसम विभाग की मानें तो मध्य भारत, उत्तर भारत और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में बदलाव के आसार नहीं है. पंजाब, हरियाणा (punjab haryana ka mausam), दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.


मरीजों की बढ़ी संख्या


राजस्थान  (rajasthan mausam)के बीकानेर में हॉस्पिटल में जाने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. जहां रोजाना हॉस्पिटल में 500 मरीज आ रहे थे, वहां इनकी संख्या बढ़कर 700 से 1000 हो गई है. ज्यादातर मरीज लू लगने या गर्मी की वजह से बुखार जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं. ऐसे में डॉक्टर्स की चिंता मलेरिया को लेकर भी बढ़ी हुई है. स्वास्थ्य विभाग मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने का हर संभव प्रयास में जुटा है.

हिमाचल-उत्तराखंड का हाल

Delhi Weather - दिल्लीवासियों को गर्मी से कब मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अपडेट


हिल्स स्टेशन पर भी भीषण गर्मी अपना असर दिखा रही है. हिमाचल प्रदेश  (Himachal Pradesh weather) के ज्यादातर शहरों में आधिकतम तापमान 40 के आस-पास बना हुआ है, वहीं उत्तराखंड में भी ज्यादातर शहरों का यही हाल है. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पारा 39-40 डिग्री के आसपास बना हुआ है.

वहीं मैदानी इलाकों में मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की बात की जाए तो राजधानी शिमला में मंगलवार को हल्की बौछारों से लोगों को राहत मिली है. राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश देखी गई है. इसके अलावा ऊना में 42 डिग्री, सुंदर नगर में 38 डिग्री, कांगड़ा में 38 डिग्री, बिलासपुर में 40 डिग्री, चंबा में 38 डिग्री तक पारा बना हुआ है.