home page

IMD Weather Alert : अगले 5 दिन देश के इन हिस्सों में होगी झमाझम बारिश, जान लें IMD का ताजा अपडेट

Mausam Ka haal : देश के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों बारिश का कहर चल रहा है। हर रोज बारिश जारी है। अधिकांश हिस्सों में तो बाढ़ तक के हालात बनते नजर आ रहे है। हाल ही में भारत के मौसम विभाग ने भी आने वाले 5 दिनों को लेकर चेतावनी जारी कर दी (weather alert today) है। भारी वर्षा के आसार जताए जा रहे है। आइए आप भी जान लें कि कहां-कहां होगी बारिश...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय मौसम विभाग के द्वारा पहले से ही मौसम को लेकर भविष्यवाणाी जारी कर दी जाती है। अभी हाल ही में IMD ने बताया है कि मॉनसून का मौसम (mausam ka haal) अगले 5 दिनों में देश के पश्चिमी और दक्षिणी मैदानी क्षेत्रों में बड़ा बदलाव लाने वाला है। कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल और माहे, लक्षद्वीप और कर्नाटक सहित कई क्षेत्रों में गरज और बिजली के साथ कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद (rain forecast) है। 


इसके अलावा, आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना जैसे तटीय क्षेत्रों में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा (rainfall in coastal areas) देखने को मिलेगी। इस अवधि के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और रायलसीमा में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 10 से 13 जुलाई के बीच कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। 

केवल इतना ही नही, पश्चिम और दक्षिण के अलावा, मॉनसून की बारिश (monsoon rain) भारत के अन्य भागों में भी सक्रिय रूप से हो रही है। आगे पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार और पूर्वोत्तर राज्यों के साथ 13 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 जुलाई तक अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी कुछ खास दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है।

पहाड़ी राज्यों के मौसम का हाल


मौसम विभाग (meterological centre) से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर-पश्चिम और मध्य क्षेत्रों में, विशेष रूप से उत्तराखंड और मध्य भारत में, गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश होगी, जबकि अगले पांच दिनों में जम्मू-कश्मीर, पंजाब और हरियाणा-दिल्ली में छिटपुट बारिश होने का अनुमान है। इस अवधि के दौरान मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में छिटपुट भारी बारिश (chances of rain) होने की संभावना है, जिससे पूरे भारत में मॉनसून का विस्तार (monsoon 2024) होगा।


हाल ही में हल्की बारिश के मद्देनजर भारत के मौसम विभाग (IMD alert) ने रेड अलर्ट को कम करके अब मुंबई में येलो अलर्ट जारी कर दिया है, जो बुधवार सुबह तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने गुरुवार और शनिवार के बीच फिर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, रायगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जो बुधवार सुबह तक जारी रहेगा। ठाणे में येलो अलर्ट जारी किया गया है जो इस सप्ताह के अंत तक जारी रहेगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Inida Meterological Department) के अनुसार, आने वाले सप्ताह में दिल्ली और आस-पास के इलाकों (हरियाणा और पंजाब सहित) में हल्की बारिश और छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ेंगे। 11 जुलाई को बारिश की तीव्रता बढ़ने के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 30-35.5 और 36.6 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 

उत्तराखंड में बनी बाढ़ की स्थिति


मौसम के कहर (havoc of weather) के बारे में बता दें कि उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण कुमाऊं क्षेत्र की नदियों में बाढ़ आ गई है, जिससे सैकड़ों ग्रामीण सड़कें बंद हो गई हैं और चंपावत और उधम सिंह नगर जिलों के कई गांवों में भारी जलभराव हो गया है। हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिसके कारण राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 70 से अधिक सड़कें बंद करनी पड़ीं हैं। तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच ठंडा (today temperature) रहेगा। पूर्वानुमान अवधि के अंत में जम्मू और कश्मीर के उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ बर्फबारी हो सकती है।