home page

IMD Weather : पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी, इन राज्यों में हीट वेव का अलर्ट हुआ जारी

IMD Weather Update : इस महीने की शुरूआत ही अजब-गजब मौसम से हुई है। एक ओर भारत के कुछ ऐसे इलाके है जहां अभी से लूं पड़ने लगी है। दूसरी ओर कई इलाको में बारिश ने कोहराम मचाया हुआ है। पहाड़ी इलाको में बर्फबारी तो मैदानी इलाको में भीषण गर्मी लोगों को सता रही है। मौसम विभाग हाल ही में मौसम को लेकर अपडेट जारी कर दिए है। कुछ राज्यों में हीट वेव को लेकर चेतावनी भी विभाग द्वारा जारी की गई है। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : 'ईश्वर की माया कहीं धूप कहीं छाया' ये कहावत आज कल के मौसम पर काफी स्टीक बैठती है। मौसम हर जगह अपने अलग-अलग रंग दिखा रहा है। देश के कुछ राज्यों में हीटवेव लोगों को परेशान करने लगी है. वहीं, उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. मौसम विभाग (IMD Weather) से मिली जानकारी की मानें तो आज यानी 03 अप्रैल से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का नया दौर जारी होगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ों पर 05 अप्रैल तक बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी. इसके अलावा, पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के हिस्सों में हीटवेव का कहर देखने को मिलेगा. आईएमडी के मुताबिक, 06 अप्रैल तक हीटवेव का ये कहर जारी रहेगा. 


देश के कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी


मौसम विभाग (weather department) के अनुसार, 03 से 06 अप्रैल के बीच आंतरिक कर्नाटक और ओडिशा में हीटवेव की स्थिति रहेगी. वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश में 04 से 06 अप्रैल के बीच हीटवेव रहेगी. ओडिशा में 03 से 06 अप्रैल के बीच रात में गर्मी बढ़ेगी. 

भारत के इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी


मौसम विभाग के पूर्वानुमान (weather forecast) के अनुसार, आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम का ये मिजाज 05 अप्रैल तक जारी रह सकता है.


नई दिल्ली कैसा रहेगा मौसम 


मौसम विभाग (IMD) डाटा जारी करते हुए बताया है कि देश की राजधानी नई दिल्ली आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, नई दिल्ली में आज हल्की बारिश और बूंदाबांदी की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 04 अप्रैल को भी नई दिल्ली में बादलों का डेरा रहेगा. 

यूपी के मौसम का ताजा हाल


मौसम विभाग (IMD Updates) से मिली जानकारी के अनुसार यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, लखनऊ में आज आसमान साफ रहेगा. 


अगर गाजियाबाद की बात करें तो आज यहां न्यूनतम तापमान 19 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहेगा. गाजियाबाद में सुबह के वक्त मौसम साफ रहेगा और दोपहर या शाम तक आंशिकतौर पर बादल छा सकते हैं. 04 अप्रैल को गाजियाबाद में एक या दो बार बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं.