home page

Latest Weather Update: मॉनसून की हुई ताबड़तोड़ शुरुआत, दिल्ली एनसीआर में तपती लू से राहत, वहीं UP-बिहार में इस दिन होगी बारिश

Delhi NCR latest Weather Update: मई महीने में हाल बेहाल करने वाली गर्मी के बाद अब जून महीने में लोगों को राहत देखने को मिली है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली एनसीआर  (Delhi-NCR weather) में तीन दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। केरल के कई इलाकों में मानसून की शुरुआत के बाद  भारी बारिश देखने को मिल रही है।  बता दें, इस बार मॉनसून ने समय से थोड़ा पहले भारत में प्रवेश किया है और अब (Pre Monsoon update) पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है देश में कहां कहां है बारिश की चेतावनी जारी-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  देश के कई हिस्सों में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास (Delhi-NCR Weather update) के इलाकों समेत कई राज्यों में दिन भर पारा 45 के पार रह रहा है। हालांकि बिहार, उत्तर प्रदेश राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी और आंधी के चलते गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD Weather forecast) ने कहा है कि आज यानी 3 जून से कई राज्यों में लू की तीव्रता में कमी आएगी।

 

Alcohol : हर रोज बीयर पीने से क्या होता है, पीने वालों को पता होनी चाहिए ये जरूरी बात

 

देश के कई हिस्सों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार राहत की बात यह है कि मॉनसून के बादल रॉकेट की तरह आगे बढ़ रहे हैं, जिसके कारण केरल (kerala weather update) के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। इस बार मॉनसून भी सामान्य समय से थोड़ा पहले भारत में प्रवेश कर गया है, जो अब (Weather today) पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है। इस बीच IMD ने देश के कई हिस्सों में बारिश और कुछ जगहों पर भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है।

 

IMD Weather Update : उत्तर भारत में 21 मई तक कैसा रहेगा मौसम, जानिये अगले 5 दिन का अनुमान

 

IMD ने  की तूफान की भविष्यवाणी

IMD ने 8 जून तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली और तेज हवाओं के साथ तूफान की भविष्यवाणी (IMD rain forecast) की है। अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही 3 और 4 जून को मणिपुर में भारी बारिश (UP weather update) होने की संभावना है। बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और गोवा में 6 जून तक और महाराष्ट्र में 5 जून तक बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, मौसम बुलेटिन के अनुसार, 2 जून को ओडिशा में भारी बारिश होने की संभावना है।

 

Alcohol : हर रोज बीयर पीने से क्या होता है, पीने वालों को पता होनी चाहिए ये जरूरी बात

 

दिल्ली में जमकर बारिश
मौसम विभाग ने दिल्ली में तीन दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD ने दिल्ली में धूल भरी आंधी और (delhi ka mausam) बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने दिल्ली में तीन दिन धूल भरी तूफानी हवाओं के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी का पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान कुछ इलाकों में लोगों को लू भी परेशान करेगी। इसके (Delhi Weather Update) साथ ही कई इलाको में लू चलने की भी संभावना है।

IMD Weather Update : उत्तर भारत में 21 मई तक कैसा रहेगा मौसम, जानिये अगले 5 दिन का अनुमान

बिहार में मौसम का बिगड़ा मिजाज
बिहार में लू खतरनाक तरीके से चल रही है। खतरनाक लू के बीच मौसम विभाग ने लोगों के लिए राहत की खबर दी है। मौसम विभाग (Bihar ka mausam) के मुताबिक बिहार के 10 जिलों में मौसम बिगड़ने के आसार हैं और तेज बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि, कई जिलों में अब भी लू का (Bihar heatwaves alert) कहर जारी रहेगा।

यूपी के मौसम का हाल
उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार 3 जून को (UP ka mausam) पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं पर लू और बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा (UP weather Update)  की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।

Alcohol : हर रोज बीयर पीने से क्या होता है, पीने वालों को पता होनी चाहिए ये जरूरी बात

देश के अन्य इलाको में मौसम का हाल
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ  (Assam weather) कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। केरल, लक्षद्वीप, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब (punjab weather) , हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बारिश, धूल भरी आंधी चल सकती है। उत्तर और पंजाब के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में तथा झारखंड, बिहार और ओडिशा में एक या दो स्थानों पर (aaj ka mausam) लू चल सकती है। इसके बाद लू की तीव्रता में कमी आएगी।