home page

Mandi Bhav Sarson : सरसों ने किसानों को कर दिया मालामाल, सातवें आसमान में पहुंचे भाव, चेक करें देशभर की मंडियों का रेट

Mandi Bhav Sarson : सरसों के दाम में एक बार फिर उछाल देखने को मिल रहा है। बता दें कि सरसों का भाव 9 हजार रुपये/क्विंटल के पार पहुंच चुका है। हालांकि, देश की अधिकतर मंडियों में सरसों का दाम MSP के बराबर चल रहा है। ऐसे में आइए नीचे खबर में जान लेते है देशभर की मंडियों का रेट क्या है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- Sarson Mandi Bhav: देशभर की मंडियों में रबी फसलों की आवक जारी है. इस बीच रबी फसलों में से एक सरसों की कीमत में उछाल देखने को मिला है. हालांकि, सरसों की खेती करने वाले किसानों को खासा फायदा होता नहीं दिख रहा है. कुछ राज्यों में दाम 9 हजार रुपये/क्विंटल को पार कर चुके हैं.

जिससे किसान काफी खुश हैं. वहीं, कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां दाम न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के बराबर भी नहीं है. कम कीमत मिलने के चलते किसान निराश नजर आ रहे हैं. किसानों का कहना है की उन्हें घाटा हो रहा है. आइए जानते हैं देशभर की मंडियों का हाल.

एक्सपर्ट्स की मानें तो इस बार सरसों का उत्पादन 14 मिलियन टन (एमटी) तक पहुंच सकता है. वहीं, व्यापारियों का कहना है की सस्ते खाद्य तेलों के आयात के चलते देश में सरसों तेल की खपत कम हुई है. जिस वजह से तिलहन फसलों की कीमतों में सुस्ती देखी जा रही है.

सरसों की बुवाई का रकबा बढ़ा-

बिजनेसलाइन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी आंकड़े बताते हैं की 2022-23 में सरसों का उत्पादन 12.64 मिलियन टन था और सरकार ने इस वर्ष के लिए लक्ष्य 13.1 मिलियन टन निर्धारित किया है. जबकि, इस बार सरसों की बुवाई 100.44 लाख हेक्टेयर (एलएच) में हुई है. जो पिछले साल 97.97 लाख हेक्टेयर था. मौजूदा फसल स्थितियों के आधार पर, यह माना जा सकता है कि फसल का आकार 14 मिलियन टन से कम नहीं होगा. इस वृद्धि के लिए विदर्भ और मराठवाड़ा के साथ-साथ झारखंड, असम, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड क्षेत्रों में सरसों के बढ़े हुए रकबे को जिम्मेदार माना जा सकता है.

सरसों का ताजा भाव (Sarso Bhav)-

केंद्रीय कृष‍ि व क‍िसान कल्याण मंत्रालय के एगमार्कनेट पोर्टल के अनुसार, 9 मई को कर्नाटक के बेंगलुरु मंडी में सरसों का सबसे अच्छा दाम मिला. जहां, सरसों 9500 रुपये प्रति क्विंटल के भाव में बिकी. इसी तरह, कर्नाटक की सिंधनूर मंडी में सरसों 8350 रुपये/क्विंटल, पश्चिम बंगाल की घाटल मंडी में 7900 रुपये/क्विंटल, गुजरात की उंझा मंडी में 7800 रुपये/क्विंटल और हलवद मंडी में 6590 रुपये/क्विंटल के भाव में बिकी. वहीं, बात अगर पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की करें तो यहां सरसों के दाम सामान्य बने हुए हैं. कुछ मंडियों में MSP पर सरसों की खरीद हो रही है. जबकि, कहीं दाम MSP से नीचे चल रहे हैं.

यहां देखें अन्य फसलों की लिस्ट-

बता दें कि किसी भी फसल का दाम उसकी क्वालिटी पर भी निर्भर करता है. ऐसे में व्यापारी क्वालिटी के हिसाब से ही दाम तय करते हैं. फसल जितनी अच्छी क्वालिटी की होगी, उसके उतने ही अच्छे दाम मिलेंगे. अगर आप भी अपने राज्य की मंडियों में अलग-अलग फसलों का दाम देखना चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट https://agmarknet.gov.in/ पर जाकर पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं.