home page

monsoon 2024 : इस तारीख से शुरू होगी मॉनसून की बारिश, IMD ने जारी किया मौसम बुलेटिन

Monsoon Latest Update : देश के कुछ राज्यों में भयानक गर्मी हो रही है. भारत में जून-सितंबर महीने में मानसून की बारिश का औसत 87 सेंटीमीटर होता है. बताया जा रहा है की देश में अब भी मॉनसून (Monsoon) भी दस्तक देने वाला है। आइए खबर में जानते है IMD के मुताबिक किस तारीख से शुरू होगी मॉनसून की बारिश...
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : एक ओर जहां IMD ने अगले कुछ दिनों के लिए उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है, वहीं दूसरी ओर मॉनसून (Monsoon Update) की तारीख भी पास आती जा रही है। जानिए कि आपके शहर में मौसम कैसा रहेगा।


भारत के मौसम विभाग (IMD) ने 15 तारीख को कोंकण के अलग- अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है। 15 मई से 18 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में, 16 मई से 18 मई के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, बिहार में और 17 और 18 मई 2024 को उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हीटवेव (Heatwave) की चेतावनी दी गई है।


अपने लेटेस्ट बुलेटिन में IMD ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा के कुछ हिस्सों में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा। 15 तारीख को कोंकण और गोवा में मौसम गर्म और Humid रह सकता है। 16 से 18 मई के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ और 17 और 18 मई को गंगीय पश्चिम बंगाल में भी मौसम गर्न रह सकता है।


India Meteorological Department के मुताबिक, इसके अलावा कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, झारखंड, जम्मू- कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना समेत कुछ राज्यों में हल्की बारिश होगी। आगे जानिए कि मॉनसून (Monsoon Latest Update) पर क्या बड़ा अपडेट है।
मालूम हो कि आईएमडी ने पहले ही बता दिया है कि 19 मई के आसपास दक्षिण- पश्चिम मॉनसून (Southwest Monsoon) दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार आइलैंड में आगे बढ़ सकता है।