home page

PM मोदी कहां इन्वेस्ट करते हैं अपना पैसा? हो गया खुलासा

PM Modi Investment Profile : पीएम मोदी ने मंगलवार, 14 मई को वाराणसी से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. वे तीसरी बार यहां से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.  हलफनामे के अनुसार, पिछले साल की तुलना में इस साल पीएम मोदी की कुल संपत्ति में इजाफा देखा गया है. ऐसे में क्या आप जानते है की पीएम मोदी अपना पैसा कहां करते हैं इन्वेस्ट, आइए खबर में जानते है इनके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (14 मई) को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024)के लिए वाराणसी से नामांकन (Nomination from Varanasi) दाखिल किया. इस दौरान उन्होंने अपनी संपत्तियों का ब्योरा भी दिया. पीएम की तरफ से दिए गए हलफनामे में ये भी बताया गया कि उन्होंने कितना पैसा कहां निवेश किया हुआ है. हलफनामे को देखने से मालूम चलता है कि पीएम मोदी निवेश (PM Modi invest?) के लिए फिक्स डिपोजिट (एफडी) और पोस्ट ऑफिस योजनाओं पर भरोसा करते हैं. 


रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी के 2024 के चुनावी हलफनामे से पता चलता है कि उनके पास 3.02 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है. पीएम के पास 52,920 रुपये नकद भी हैं. हालांकि, उनके पास न तो जमीन है, न घर और न ही कोई कार. चुनावी हलफनामे से इस बात की भी जानकारी सामने आती है कि पीएम मोदी की टैक्स योग्य आय 2018-19 में 11 लाख रुपये से दोगुनी होकर 2022-23 में 23.5 लाख रुपये हो गई है.


कहां निवेश करते हैं पीएम मोदी?  (Where does PM Modi invest?)


वहीं, जब बात निवेश यानी इंवेस्टमेंट की आती है तो पीएम मोदी फिक्स डिपोजिट (एफडी) और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर यकीन करते हैं. उनके पास भारतीय स्टेट बैंक में 2.85 करोड़ रुपये की फिक्स डिपोजिट रिसीट (एफडीआर) हैं. पीएम मोदी ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) में भी 9.12 लाख रुपये का निवेश किया हुआ है. एफडी और एनएससी में पीएम मोदी का कुल निवेश लगभग 3 करोड़ रुपये है.


नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) सरकार के जरिए चलाई जाने वाली आय निवेश योजना (income investment plan) है, जिसकी सुविधा पोस्ट ऑफिस के जरिए मिलती है. क्लियरटैक्स के मुताबिक, यह 7.7% वार्षिक ब्याज दर, सेक्शन 80सी के तहत टैक्स लाभ और कम जोखिम वाला निवेश करने की सुविधा देती है. एनएससी में पांच साल की लॉक-इन अवधि होती है और शुरुआती निवेश 1,000 रुपये हो सकता है.