home page

Delhi Weather : अगले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम, दिल्ली एनसीआर वाले जान लें मौसम विभाग की भविष्यवाणी्र

Delhi Ka Mausam : पूरे देश में भयंकर गर्मी का आलम छाया हुआ है। गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है। वहीं अगर दिल्ली के मौसम की बात करे तो यहां की भीषण गर्मी के चलते लोग घरों से निकलने में कतरा रहे है। ऐसे में मौसम विभाग ने भी दिल्ली के मौसम (Aal Ka Mausam) को लेकर अपडेट जारी कर दिया है। आइए जान लेते हे कि क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी....
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : दिल्ली की गर्मी (temperature in Delhi) से तो हर कोई वाकिफ ही है। दिल्ली में गर्मी की मार से हाल फिलहाल राहत मिलने के कोई भी आसार नजर नहीं  आ रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों के बीच राजधानी का अधिकतम तापमान तीन डिग्री तक बढ़ेगा। वहीं, मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा (Delhi ka mausam) रहा।


जान लें आज कैसा रहेगा मौसम


मौसम विभाग का पूर्वानुमान (weather forecast today) है कि बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। दिन भर तेज धूप निकलने का अनुमान है। जबकि, अगले तीन दिनों के बीच गर्मी में तेजी से इजाफा होने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में तापमान में तीन डिग्री का इजाफा होकर अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

अगर कल के मौसम की बात करें तो मंगलवार को दिल्ली (delhi weather news) में सुबह से ही तेज धूप खिल गई थी। दिन चढ़ने के साथ साथ धूप भी तेज होती गई। अभी लू नहीं चल रही है, लेकिन लोगों को लू जैसा अहसास होने लगा है।

सबसे ज्यादा तापमान वाले इलाके


इस बार अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा (today maximum temperature) है। न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 77 से 21 प्रतिशत तक रहा। वहीं, नजफगढ़ और पीतमपुरा में अधिकतम तापमान 43 डिग्री से ऊपर ज्यादा रिकॉर्ड किया गया।

हिमालयी क्षेत्रों में दस्तक देगा पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance)


मौसम विभाग (Indian meterological dept.) के अनुमान के अनुसार, 17 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय में दस्तक देगा। इसके प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 17 से 20 मई तक मौसम खराब रहेगा। इसका असर उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों पर क्या पड़ेगा, इसे लेकर अभी कोई अपडेट नहीं आया है।

मौसम विभाग (IMD) के हालिया अपडेट के मुताबिक, इस पश्चिमी विक्षोभ का एनसीआर पर असर नजर नहीं आएगा। दिल्ली में 16 से 20 मई के दौरान अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री के आसपास रहेगा।

दिल्ली की हवा इतनी  ''खराब'', 3 दिन सुधार के भी नहीं आसार


इस महीने यानि कि मई माह में एक बार भी अच्छी वर्षा न होने से मिट्टी में नमी की मात्रा कम है और हवा के साथ धूल ज्यादा उड़ रही है। इससे वायु मंडल में धूल प्रदूषण (dust pollution) का स्तर काफी बढ़ा हुआ है। 


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआइ 234 रहा। इस स्तर की हवा को ''खराब'' श्रेणी में रखा जाता है। वहीं, तीन इलाकों का एक्यूआई ''बहुत खराब'' स्तर पर पहुंच गया है। इसमें शादीपुर का एक्यूआई (AQI) 327, मुंडका का 313 और आनंद विहार का 302 रहा। अगले तीन दिनों तक यही स्थिति रहने के आसार हैं।