home page

Rajasthan ka Mausam : राजस्थान में एक और पश्चिमी विक्षोभ देगा दस्तक, क्या फिर से शुरू होगा तूफानी बारिश का दौर, जानिये अपडेट

Weather Alert आगामी दिनों में न्यूनतम व अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज होने से शीतलहर/पाला जमने की संभावना नहीं है।आइए जानते है मौसम के बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। प्रदेश के कई जिलों में अभी भी शीत लहर का प्रकोप जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने राज्य में आगामी एक सप्ताह मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना जताई है। हालांकि, 13-14 फरवरी को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। बारिश की संभावना काफी कम है। आगामी दिनों में न्यूनतम व अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है। अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज होने से शीतलहर/पाला जमने की संभावना नहीं है।

वहीं दूसरी तरफ पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होने के बाद शुक्रवार को रात का पारा 7.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। तापमान में अधिक गिरावट से बीती रात और सुबह-सुबह कड़ाके की सर्दी रही। यह बीते दस साल में जोधपुर में चौथा सबसे कम न्यूनतम तापमान है। जोधपुर में अब तक 1974 की फरवरी सर्वाधिक ठंडी रही है, जब रात का पारा लगभग शून्य डिग्री पर पहुंच गया था। उस साल 7 फरवरी को न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री मापा गया था। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में मामूली उतार चढ़ाव बना रहेगा।

चार डिग्री गिरा पारा


सूर्यनगरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान गुरुवार की तुलना में करीब चार डिग्री गिरकर 7.4 डिग्री पर पहुंच गया। सुबह-सुबह तेज सर्दी महसूस की गई। लेकिन दिन शुरू होने के साथ ही आसमान साफ होने से चटख धूप निकल आई। दिन में धूप तीखी होती गई। दोपहर में तापमान 26.3 डिग्री पर पहुंच गया। इससे दोपहर में गर्मी का अहसास हुआ। शाम होते-होते पारा फिर से नीचे आना लगा। इससेे राम में मौसम सर्द हो गया।