home page

UP Ka Mausam : 25 फरवरी तक यूपी के इन 48 जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात का अलर्ट जारी

UP Weather Alert : ठंड़ का मौसम जाते ही यूपी वालों के लिए एक और मुसीबत खड़ी हो गई है। जहां एक और ठंड़ और बारिश से राहत मिल गई थी वहीं एक बार फिर से मौसम के खराब होने की खबरें सामने आ गई है। हाल ही में मौसम विभाग ने यूपी के इन 48 जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात का अलर्ट जारी कर दिया है। आइए जान लेते है कि किन-किन जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात की संभावना जताई गई है।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। मौसम के इस बदलते सिलसिले में प्रदेशभर में मौसम एक बार फिर से बदलने की संभावना है। हवाओं के बदलते दिशा-निर्देश से शहर सहित कई जिलों में बुधवार फिर से बादल छाएंगे (UP Ke Mausam ka Haal), जिससे दिन में धूप बहुत ही कम या फिर न के बराबर देखने को मिलेगी, लेकिन रात का पारा और बढ़ जाएगा। कुछ-कुछ स्थानों पर वर्षा की संभावना बनी रहेगी।


फरवरी के महीने में मार्च-अप्रैल का हुआ एहसास


मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ और चक्रीय चक्रवात (Thunderstorm and lightning alert) के चलते ठंड गायब हो गई है। इसके कारण पिछले तीन दिनों से गर्मी में वृद्धि हो रही है। ऐसा लग रहा है कि गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, जबकि सामान्यत: फरवरी के अंत में रात्रि में ठंडक महसूस होती है। अभी ऐसा लग रहा है कि मार्च-अप्रैल का महीना चल रहा है।


चक्रवाती तूफान आने वाले दिनों में इसका असर कम होता है, लेकिन पहले ही बादलों के रुख में बदलाव के कारण फिर से बादल और बारिश के हालात बन गए हैं। इसका पहला प्रतीक मंगलवार से आया, जब दिन में बादलों की छाँव दिखाई दी और रात्रि में भारी बारिश हुई।


मौसम पर वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव


मौसम विभाग के मौसम विशेषज्ञ मो. दानिश के मुताबिक एक पश्चिम विक्षोभ (Western Disturbance), चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर उत्तर पाकिस्तान और उसके आसपास 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर द्रोणिका के साथ 30 डिग्री उत्तर और 67 डिग्री पूर्व में स्थित है। प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से नमी का आगमन हो रहा है। इसके कारण प्रदेश के कुछ जिलों में हल्के बादल, मध्य स्तर पर बना हुआ है। वहीं 20 फरवरी को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। साथ ही कुछ जिलों में हल्के बादल रहने की संभावना है। प्रदेश में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने के संकेत नहीं है।


शाम और रात में चली तेज हवाएं


सोमवार को ही आसमान में बीच-बीच में हल्के बादल नजर आते रहे थे। वहीं, सामान्य से तेज हवाएं भी दोपहर में चल रही थीं। पूर्वानुमान के अनुसार माना जा रहा है कि मंगलवार को हवाएं अपेक्षाकृत तेज  हो सकती हैं। कुछ जगहों पर अंधड़ चलने (Cyclonic Storm)  का भी अनुमान मौसम विभाग की ओर से लगाया गया है।


22 फरवरी वाले दिन मेघ गर्जन और वज्रपात का अलर्ट 


आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुर, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, झांसी बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन, वज्रपात एवं सतही तेज होने की (Thunderstorm and lightning alert) संभावना है।


23 फरवरी 2024 को मेघ गर्जन और वज्रपात का अलर्ट 


आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, कासगंज, एटा, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन एवं वज्रपात होने (Thunderstorm and lightning alert) की संभावना है।