home page

UP ka Mausam : यूपी के तापमान ने लोगों के छुड़ाए पसीने, IMD ने की आज गरज-चमक के साथ बारिश की भविष्यवाणी

UP Weather News : यूपी में पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बढ़ते पारे के चलते गर्मी से लोगों का बुरा हाल हो रहा है। ऐसे में मौसम विभाग की ये भविष्यवाणी लोगों को राहत पहुंचाने वाली है। हाल ही में मौसम विभाग ने गरज के साथ बारिश के आसार जताए है। आइए जान लेते है कि यूपी में किन-किन जिलों में होगी बारिश...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : यूपी में इन दिनों में तेज और  चिलचिलाती धूप निकल रही है और रात के समय में भी अब मौसम थोड़ा ठीक ठाक सा हो गया है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक 4 अप्रैल यानी आज गुरुवार को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई (UP Weather) गई है. 

विभाग का अनुमान है कि 4 और 5 अप्रैल को पश्चिम यूपी के सहारनपुर, नोएडा, मेरठ, गाजियाबाद के साथ ही हापुड़ में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है और 25 से 35 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवाएं भी चल सकती हैं. जिस कारण तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा (UP Ke Mausam ka haal) सकेगी. 


बता दें कि लखनऊ मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि अप्रैल के दूसरे पखवाड़े से प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने लगेगी.

पछुआ हवाओं की रफ्तार होगी कम 


जानकारी के लिए बता दें कि इसके बाद फिर 6 अप्रैल से तापमान में वृद्धि दर्ज (UP Ka Taapman) की जा सकेगी. मौसम साफ रहने के आसार हैं. तेज धूप भी निकलेगी. उन्होंने बताया कि दो दिन से चल रही पछुआ हवा की रफ्तार आज से कम होने के साथ ही धूप एक बार फिर तपाएगी. 


तेज धूप के चलते फिर से गर्मी का पारा चढ़ने के आसार है. वहीं अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच सकता है. इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी मौसम साफ रहने के आसार है. इस तरह गुरुवार को प्रदेश के किसी भी हिस्से में बारिश होने की संभावना (baarish ke aasar) नहीं है ना ही आंधी चलने के कोई आसार है. 


उधर, यूपी की राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

आम उत्पादकों की बढ़ी परेशानी


जानकारी के लिए बता दें कि दो दिनों चली तेज हवाओं और धूप के कारण आम उत्पादकों की परेशानी पर बल पड़ गए हैं. तेज हवा से काफी बौर गिर गया है. किसानों के अनुसार एक तो पहले से ही बौर कम आया था, वहीं तेज हवाओं ने दिक्कत और बढ़ा दी है. 


आम उत्पादको के अनुसार बीते चार सालों से बौर कम आने से फसल खराब हो रही है. इस बार भी अगर मौसम ने साथ नहीं दिया तो उत्पादन प्रभावित होगा. राजधानी लखनऊ समेत महानगरों में अभी से ही तपन महसूस होने लगी है.

इस बदलते मौसम से लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा असर


यूपी में बदलते मौसम (UP Weather) की वजह से लोग परेशान हैं. यहां कभी गर्मी और कभी बारिश का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. इस दौरान बच्चों और बुजर्गों को बुखार और सर्दी सता रही है.