home page

UP Ka Mausam : यूपी में 30 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, इन 40 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

UP Weather Updates : अब दिन और रात के मौसम में काफी बदलाव हो गया है जहां दिन में तेज खिलखिलाती धूप लोगों को आराम दे रही है वहीं रात में ठंड़ी हवाएं लोगों की ठिठुरन बढ़ा रही है। इससे रात के समय घर से बाहर रहने वालों को खासी परेशानी हो रही है। साथ ही रात में हो रही सर्दी का असर दिन में निकलने वाली तेज धूप को बेअसर कर रहा है। आइए खबर के माध्यम से जान लते है मौसम का हाल...

 | 
UP Ka Mausam :  यूपी में 30 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, इन 40 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

HR Breaking News (ब्यूरो) : मौसम का मिजाज अब दिन-ब-दिन बदलता जा रहा है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से तेज धूप के बावजूद भी बर्फीली हवा (Icy winds) चलने की वजह से ठंड का असर कायम है। 12 फरवरी से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम बदलेगा। करीब 30-35 किलोमीटर की रफ्तार से हवा के साथ हल्की बारिश के आसार (weather news) हैं।


मौसम विभाग (IMD) की जानकारी के अनुसार, लखनऊ में 13 फरवरी को बारिश की संभावना हैं। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार मिश्र ने बताया कि सोमवार से पछुआ का असर समाप्त होने के कारण मौसम में बदलाव होगा। करीब 40 से अधिक जिलों में गरज के साथ बूंदाबांदी और हल्की बरसात भी हो सकती है।


दिन के समय सूरज की चमक के साथ रात को सर्द हवा


उत्तर-पश्चिमी दिशाओं की ओर से बह रही हवा और बादलों की विदाई ने शनिवार को शहर का न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री नीचे गिरा दिया (Decrease in Temperature)। आपको बता दें कि 27 जनवरी के बाद पहली बार न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से नीचे गया है, जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री पर पहुंच गया। ऐसे में दिन के समय तेज धूप निकलने से गर्मी का अहसास हो रहा है तो रात में सर्दी लोगों को कंपकंपा रही है। वहीं, अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 17.2 डिग्री सेल्सियस के अंतर से स्वास्थ्य की समस्याएं बढ़ने लगी हैं। चिकित्सकों के अनुसार इन दिनों बुखार और एलर्जी के रोगी बढ़ रहे हैं।


रात में सर्दी का कहर


रविवार के मौसम (UP weather) की बात करें तो सुबह से आसमान साफ रहा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि पिछले दो सप्ताह में पहली बार रात का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से नीचे गया है। इससे रात में सर्दी बढ़ी है। हालांकि यह मौसम फसलों के लिए अनुकूल (Weather favorable for crops) है।


दिन के समय अगर 25 डिग्री से नीचे का तापमान बना रहता है और न्यूनतम तापमान भी सात 10 डिग्री से नीचे रहता है तो रबी की फसलों के लिए यह बहुत अच्छा रहेगा। उन्होंने बताया कि मौसम में एक और बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।


आपको बता दें कि अगले 48 घंटों में तेज हवा चलने के साथ  हल्की वर्षा के आसार बन रहे हैं। आज मौसम शुष्क रहेगा लेकिन सोमवार के बाद से तीन दिन तक प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में बारिश होने की संभावना (chance of rain) है। इसका असर कानपुर में भी दिखेगा।