home page

UP Weather : यूपी वालों 6 अप्रैल से बरतें ये सावधानी, मौसम को लेकर IMD ने दिया लेटेस्ट अपडेट

Today mausam Update  : उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी की शुरूआत हो गई है। अप्रैल महीने की शुरूआत में ही जून महीने जैसी गर्मी का एहसास हो रहा है। इसी बीच मौसम विभाग (weather update)  ने आने वाले मौसम को लेकर ताजा अपडेट दिया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं कैसा रहेगा मौसम- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। aaj ka mausam - इस साल गर्मी ने अपने तीखे तेवर अप्रैल से ही दिखाने शुरू कर दिए हैं। जिस गर्मी का एहसास मई और जून में होता था, उसका एहसास लोगों को अप्रैल में ही होने लगा है। गर्म हवाएं चल रही हैं, जिससे सड़कों पर लोगों का निकलना भी मुश्किल होता जा रहा है। आलम यह है कि लोग अब दोपहर 12 बजे के बाद घर ऑफिस से कम ही निकलना पसंद कर रहे हैं।

लखनऊ मौसम (Lucknow weather) केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मौसम केंद्र ने इस बार प्रदेश में गर्मी पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने के पूर्वानुमान को पहले ही जारी किया गया था। रिपोर्ट में बताया गया था कि गर्मी इस बार ज्यादा होगी। इसके लिए लोगों को तैयार रहना चाहिए। हालांकि बीच-बीच में अलग-अलग दिशाओं से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ लोगों को राहत देते रहेंगे लेकिन अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 6 अप्रैल से और बढ़ोतरी होती हुई नजर आ रही है।

EMI भरने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत, बैंक लोन डिफॉल्ट से जुड़े नए नियम हुए लागू


इस दिन होगी बारिश


उन्होंने बताया कि चार और पांच अप्रैल को पश्चिम उत्तर प्रदेश जैसे सहारनपुर, नोएडा(Noida weather), मेरठ, गाजियाबाद और हापुड़ में हल्की बूंदाबांदी के साथ ही तेज हवाएं चल सकती हैं, जिस वजह से तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी चार और 5 अप्रैल को फिर 6 अप्रैल से तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम साफ हो जाएगा और तेज धूप रहेगी।

जानिये आज कैसा रहेगा मौसम- 


लखनऊ मौसम (Lucknow weather) केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 21 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा जबकि इन जिलों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से लेकर 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, वहीं अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से लेकर 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

बरेली से इटावा तक ऐसा रहेगा मौसम


बरेली(Bareilly weather), शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 34 से 38 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, 30 अप्रैल तक निपटा लें ये काम


नोएडा और गाजियाबाद का मौसम


आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।