home page

UP ka Mausam : उत्तर प्रदेश में इस दिन से पड़ने लगेगी कड़ाके की ठंड, नोएडा- गाजियाबाद के बाद यूपी के इन शहरों का एक्यूआई भी बढ़ा

यूपी में हवाएं फिलहाल जहरीली बनी हुई हैं. प्रदेश के कई शहरों में बहुत खराब स्तर पर हवा की क्वालिटी बनी हुई है. कई जगह पर तो हाल ऐसा है कि हवाएं सांस लेने लायक नहीं हैं. सूक्ष्म, धूल कणों के साथ साथ हवा में कार्बन मोनो आक्साइड की बहुत अधिक होने से घुटन जैसी परेशानी हो रही है. आइए जानते है मौसम के बारे में ताजा अपडेट।

 | 
UP ka Mausam : उत्तर प्रदेश में इस दिन से पड़ने लगेगी कड़ाके की ठंड, नोएडा- गाजियाबाद के बाद यूपी के इन शहरों का एक्यूआई भी बढ़ा

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  यूपी में हवाएं फिलहाल जहरीली बनी हुई हैं. प्रदेश के कई शहरों में बहुत खराब स्तर पर हवा की क्वालिटी बनी हुई है. कई जगह पर तो हाल ऐसा है कि हवाएं सांस लेने लायक नहीं हैं. सूक्ष्म, धूल कणों के साथ साथ हवा में कार्बन मोनो आक्साइड की बहुत अधिक होने से घुटन जैसी परेशानी हो रही है. दिल्ली से सटे एनसीआर की बात करें तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा में200 के पार एक्यूआई अब भी है और इस तरह हवा की स्थिति खराब है. वेस्ट यूपी के शहरों की बात करें तो गाजियाबाद और मेरठ 300 के पार एक्यूआई के साथ हवा खराब है.

304 के पार गाजियाबाद का एक्यूआई


इन शहरों में धूल कणों वाली और कार्बन मोनो आक्साइड की मौजूदगी वाली हवा के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ तो हो ही रही है इसके साथ ही आखों में जलन की परेशानी भी हो रही है. लाख कोशिशो के बाद भी प्रदूषण का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा सेक्टर 116 में रविवार की सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 292 दर्ज हुआ. इस तरह हवा की खराब श्रेणी की गुणवत्ता देखी जा सकती है. गाजियाबाद के लोनी एरिया में एक्यूआई 304 के पार दर्ज हुआ जोकि हवा के बेहद खराब होने का सूचक है. वसुंधरा एरिया में एक्यूआई लेवल सुबह 263 पर रहा.

मौसम का हाल 


आधा नवंबर बीत जाने के बाद अब तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. 20 नवंबर से पारा के माइनस में जाने का भी अनुमान है. यानी कड़ाके ठंड पड़ने का अनुमान है. अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम यानी 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक फिलहाल दर्ज हुआ जोकि 13.7 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के मुताबिक निचले तापमान में 20 नवंबर से गिरावट के आसार हैं, यह 13 डिग्री या इससे भी कम दर्ज हो सकता है. 25 नवंबर तक रात के समय  11 डिग्री के आसपास पारा रह सकता है. कड़ाके की सर्दी शुरू होने के साथ ही सुबह के समय भी ठंड लग सकती है.