home page

Weather Report Today : दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने बदल दिया मौसम, ठंडी हवाओं से पारा पहुंचा 2 डिग्री

पिछले 2 दिन से उत्त्तर भारत की कई जगहों पर बारिश ने मौसम को बिलकुल बदल दिया है और बारिश एक बाद ठंडी हवाओं ने पारा 2 डिग्री तक गिरा दिया।  आइये जानते हैं उत्तर भारत में मौसम का हाल 
 | 
Weather Report Today

HR Breaking News, New Delhi : दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी के बाद मौसम का मिजाज बदल गया है. वहीं, पहाड़ों पर जारी बर्फबारी से मैदानी राज्यों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब समेत विभिन्न राज्यों में अब बारिश की गतिविधियां देखने को नहीं मिलेंगी और मौसम साफ रहने का अनुमान है. 

IMD के मुताबिक, ठंडी हवाओं से तापमान में गिरावट आने की संभावना है. यूपी के मौसम विभाग के वैज्ञानिक दानिश अहमद ने बताया कि अगले दो दिन में टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट आएगी. वहीं, हवाओं की रफ्तार पहले की अपेक्षा तेज होगी. जो 17 किलोमीटर से लेकर 20 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्लीवासियों को आज बारिश से राहत मिलेगी लेकिन तेज हवाएं लोगों को परेशान करेंगी. इसके साथ ही आसमान साफ रहने की उम्मीद है. दिल्ली में आज (मंगलवार), 31 जनवरी को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री जबकि अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. अगले 2 दिन यानी कि 1 से 2 फरवरी तक दिल्ली में तेज हवाओं की स्थिति बनी रहेगी.


हरियाणा में भी सर्दी का सितम जारी है. फरीदाबाद में दो दिन से बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, आज (31 जनवरी) फरीदाबाद में घना कोहरा छाया रहेगा. हालांकि 1 फरवरी से धूप खिलने के आसार हैं.

उत्तर प्रदेश को बारिश से राहत

उत्तर प्रदेश में बीते दो दिन में बारिश होने से ठंड बढ़ी है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री रह सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री तक जाएगा. फरवरी के पहले हफ्ते तक यूपी में अब बारिश होने की संभावना नहीं है, इस दौरान आसमान साफ रहेगा और धूप भी खिलेगी.

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल में बर्फबारी और बारिश कम होने की संभावना है. हालांकि, आसपास के राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. राजस्थान के कई जिलों में बारिश देखने को मिली है जिसके कारण फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है.

जयपुर में कोहरा की धुंध

राजस्थान की राजधानी जयपुर में ठंड का प्रकोप जारी है और यहां घना कोहरा देखने को मिला है. मौसम विभाग के अनुसार, आज (31 जनवरी) और 1 फरवरी को जयपुर के मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. हालांकि, फरवरी के पहले हफ्ते में साफ आसमान और सूरज निकलने के आसार हैं. जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तक पहुंचेगा, अगले एक हफ्ते तक तापमान में कोई बदलाव होने की संभावना नहीं है.