home page

Weather Update: बरसो रे मेघा मेघा! यूपी समेत इन 27 राज्यों में गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश, इन इलाकों बाढ़ का अलर्ट जारी

UP Latest Weather Update: देश भर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। जून का महीना शुरू होते ही लोगों का गर्मी से हाल बेहाल रहा लेकिन अब महीना खत्म (Weather Today) होते-होते देश भर के कई इलाकों बारिश  और बादलों की आवाजाही के कारण मौसम सुहावना बना हुआ है। मौसम विभाग के नए अपडेट के अनुसार हाल ही (IMD rain forecast) में देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। आइए खबर में विस्तार से जानते है कब और कहाँ होगी बारिश-
 | 
Weather Update: बरसो रे मेघा मेघा! यूपी समेत इन 27 राज्यों में  गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश, इन इलाकों बाढ़ का अलर्ट जारी 

HR Breaking News, Digital Desk: जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और पंजाब समेत उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर पूरे देश में जमकर बारिश हो (UP Weather) रही है। असम, अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वोत्तर के सभी राज्यों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिण व मध्य भारत के ज्यादातर हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी वर्षा दर्ज (UP ka mausam) की गई है। इस दौरान बिजली गिरने और वर्षा जनित अन्य घटनाओं में 22 लोगों की मौत भी हो गई है।

 तेजी से आगे बढ़ रहा  मानसून 
मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में 28-30 जून तक भारी बारिश की संभावना जताई है। हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में अगले तीन दिन बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिण पश्चिम मानसून भी तेजी से आगे बढ़ रहा है और उम्मीद है कि अगले तीन-चार दिन में लगभग पूरे देश को कवर (Delhi Weather Update) कर लेगा। 

 

Business ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए शुरू की खास सर्विस, मिलेगा बड़ा फायदा


यहां हुई दुघर्टना 
उत्तराखंड के नानकमत्ता के गांव मगरसड़ा में बिजली गिरने से युवा किसान की बिजली गिरने से मौत हो गई।। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद मंडल में चार, वाराणसी मंडल (Weather Today) में चार और फिरोजाबाद में एक व्यक्ति मौत हुई है। ये सभी मौतें  बिजली से ही हुई हैं। वहीं, कर्नाटक के मंगलूरू जिले में भारी बारिश के चलते दीवार गिरने से एक ही परिवार के चार लोगों की दबकर मौत हो गई। महाराष्ट्र के ठाणे में आकाशीय (Latest Weather Update) बिजली गिरने से एक दंपत्ति झुलस गया और पांच मवेशी मर गए।

इन राज्यों जमकर बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, 30 जून तक कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों (IMD Weather Forecast) पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले पांच दिनों में छिटपुट बारिश (IMD rain Alert) होगी। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए गुजरात के कई हिस्सों में बारिश होगी।

 

 

FASTag Traffic Challan: अब सीधे फास्टैग से कटेगा चालान, 1 तारीख से लागू होगा नया ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

 

मानसून से इन राज्यों में राहत 
आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तरी अरब सागर के शेष भागों, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश और राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड-बिहार के (Bihar ka mausam) कुछ और भागों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल दिखाई दे रही हैं। पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद के साथ-साथ उत्तरी पंजाब और हरियाणा (haryana weather) में भी अगले 3-4 दिनों में मानसून के आगे बढ़ने की उम्मीद है। वर्तमान में मानसून की उत्तरी सीमा वर्तमान में मुंद्रा, मेहसाणा, उदयपुर, शिवपुरी, सिद्धि, ललितपुर, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से गुजर रही है।

Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, 10 लाख के निवेश पर 4.5 लाख सिर्फ ब्‍याज से कमा लेंगे

हिमाचल में मौसम खराब रहने की संभावना 
हिमाचल प्रदेश में बदले मौसम के मिजाज के बीच बुधवार को रोहतांग दर्रे में बर्फबारी और धर्मशाला में बारिश हुई। राजधानी शिमला में बूंदाबांदी होने के (himachal weather) साथ बादल छाए रहे। बृहस्पतिवार से प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश का दौर शुरू होने के आसार हैं। 27 और 28 जून को बारिश का यलो और 29 और 30 जून के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। इसी दौरान प्रदेश में दक्षिण पश्चिम (Monsoon 2024 Update) मानसून के प्रवेश करने का पूर्वानुमान हैं। प्रदेश में दो जुलाई तक मौसम खराब रहने की संभावना है। बुधवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम रहा।

पंजाब में पारा 40-43 के बीच
पंजाब समेत कुछ राज्यों के अलग-अलग इलाकों में अभी भी तेज गर्मी पड़ रही और लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले एक दिन में पंजाब (punjab Weather) पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण पश्चिम बिहार, उत्तर पश्चिम झारखंड के अलग-अलग इलाकों में तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया और कुछ (IMD Weather Forecast) इलाकों में लू भी चली। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने से उमस भी बढ़ गई। पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में सबसे अधिक 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।