हरियाणा में 1100 खेल नर्सरियों की शुरूआत, इस बार संचालन में होंगे ये तीन नए बदलाव

हरियाणा के लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है। हरियाणा में अब 1100 नई खेल नर्सरियों की शुरूआत हो रही है लेकिन इस बार संचालन में पहले की तरह नियम नही होंगे। नियमों में बदलाव किया गया है तो आइए जानते है क्या है नए नियम।
 

हरियाणा में 1100 खेल नर्सरी शुरू की जा रही है। इस बार खेल नर्सरी संचालन में होंगे तीन बदलाव। साल में दो बार होगी स्पर्धा। खेल उपनिदेशक भी हर महीने करेंगे खेल नर्सरियों का निरीक्षण। साथ ही खेल नर्सरियों को ग्रेड भी दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें.....

अब हरियाणा से चंडीगढ़ और हरिद्वार जाना हुआ और भी आसान, मात्र 2 घंटे में होगा सफर पूरा


खेल विभाग की तरफ से प्रदेश में 1100 खेल नर्सरी शुरू की जानी है। 500 नर्सरी खेल प्रशिक्षण केंद्रों और 600 नर्सरी निजी संस्थानों में शुरू की जाएंगी। प्रशिक्षण केंद्रों की नर्सरी शुरू करने के निर्देश जारी हो चुके हैं और निजी संस्थानों में नर्सरी के लिए आवेदनों की जांच की जा रही है। इस बार विभाग की तरफ से नर्सरी संचालन में तीन बदलाव किए हैं।

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा के इस जिले में खुलेगा मारूति सुजुकी का नया प्लांट, खुलेंगें रोजगार के अवसर

पहला बदलाव है कि जिले में जितनी भी खेल नर्सरी होंगी साल में दो बार खेल स्पर्धा करवाई जाएगी। इस खेल स्पर्धा में नर्सरी के खिलाड़ी ही भाग ले पाएंगे। इससे पहले कभी खेल नर्सरी के खिलाड़ियों के बीच स्पर्धा नहीं करवाई गई थी। दूसरा बदलाव है कि हर महीने खेल उप निदेशक को इन नर्सरियों का निरीक्षण करना होगा। जिला खेल अधिकारी भी अपने स्तर पर निरीक्षण का कार्य करेंगे।

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा पुलिस में सिपाही से लेकर इंस्‍पेक्‍टर तक के पद खाली, जानें क्‍यों नहीं हो रही भर्तियां

तीसरा बदलाव है कि इस बार खेल नर्सरियों को ग्रेड दिए जाएंगे। ए, बी, सी और डी ग्रेड नर्सरियों को दिया जाएगा। 30 अंकों के हिसाब से ग्रेड दिए जाएंगे। 28 से 30 अंक लेने वाली नर्सरी को ए ग्रेड दिया जाएगा। 21 से 28 अंक लेने वाली नर्सरी को बी ग्रेड मिलेगा। 17 से 20 अंक लेने वाली नर्सरी को सी ग्रेड मिलेगा। 16 या उससे कम अंक लेने वाली नर्सरी को डी ग्रेड मिलेगा। डी ग्रेड लेने वाली नर्सरी का संचालन जारी नहीं रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें.....

हरियाणा में जल्द बनेगी नई सड़के, सरकार ऑनलाइन खरीदेगी जमीन


इस तरह से बांटे गए हैं 30 अंक

खेल नर्सरियों को सामान, हाजिरी और उपलब्धियों के आधार पर 30 नंबर दिए जाएंगे। इसमें खेल का सामान और मैदान सही होगा तो 10 नंबर दिए जाएंगे। नर्सरी में अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों की हाजिरी महीने में 22 दिन या उससे ज्यादा होने पर 10 नंबर दिए जाएंगे। खेल उपलब्धियों के आधार पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक लाने पर 10 नंबर, राष्ट्रीय स्तर पर आठ नंबर और राज्य स्तर चार नंबर दिए जाएंगे।


यह होता है खिलाड़ियों को फायदा

ये भी पढ़ें.....

भाजपा का जाट कार्ड : अमित शाह ने जाट नेताओं से कहा अगर मुझे डांटना है तो घर आकर डांट भी लेना

एक खेल नर्सरी में 25 खिलाड़ी प्रशिक्षण लेते हैं। खेल नर्सरी पर महीने में करीब एक लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। आठ से 14 साल के खिलाड़ियों को 1500 रुपये और 15 से 19 साल के खिलाड़ियों को दो हजार रुपये विभाग की तरफ से हर महीने खुराक भत्ता दिया जाएगा। नर्सरी में अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों की शिक्षा फ्री रहेगी। इनके अलावा खेल प्रशिक्षकों को योग्यता के आधार पर 20 से 25 हजार रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें.....

UP Election: बाजेपी के लिए सिरदर्द बना जाटलैंड, क्या फिर काम आएगा अमित शाह का मास्टर प्लान

सुबह-शाम खिलाड़ियों को अभ्यास करवाया जाएगा।
जिला खेल अधिकारी सुधा भसीन ने बताया कि विभाग की तरफ से इस बार खेल नर्सरियों के संचालन को लेकर कुछ बदलाव किए हैं। इसमें नर्सरी खिलाड़ियों के बीच करवाई जाने वाली स्पर्धा और नर्सरी संचालक को लेकर ग्रेड देना मुख्य रूप से शामिल है।