7th Pay Commission : कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में होगी बढ़ोतरी, 8000 तक का इजाफा

7th Pay Commission Update : बजट पेश होने में कुछ ही दिन बाकी हैं। ऐसे में कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होने की बात सामने आ रही है। 

 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को आम बजट (Budget 2023) पेश करेंगी. हर बार की तरह इस बार भी सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को बजट से कई उम्मीदें हैं.

ये भी पढ़ें : Gold Price Today : सोना सस्ता और चांदी महंगी, जानिए कितने घटे और कितने बढ़े दाम

अगर सरकार बजट में कर्मचारियों की तीन मांगों को मान लेती है, तो उनकी सैलरी में जोरदार बढ़ोतरी होगी. इसमें केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी, बकाया डीए का भुगतान और फिटमेंट फैक्टर में इजाफा शामिल है. कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार इन तीन चीजों को आने वाले बजट (Budget 2023) में शामिल करेगी. 

ये भी पढ़ें : UP ka Mausam : UP के इन इलाकों में 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, 5 फरवरी तक चलेंगी सर्द हवाएं


18 महीने के बकाया डीए का भुगतान

बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को थोड़ी राहत दे सकती है. कर्मचारियों की पहली मांग 18 महीने के बकाया डीए का भुगतान की है. कर्मचारी लंबे समय से इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं. कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 18 महीने के लिए होल्ड कर दिया था.

ये भी पढ़ें : Salary Hike : सभी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इस बार सैलरी में होगा सबसे ज्यादा इजाफा

कर्मचारी लगातार बकाया डीए राशि की भुगतान की मांग कर रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 18 महीने के लिए होल्ड कर दिया था. कर्मचारी लगातार बकाया डीए राशि की भुगतान की मांग कर रहे हैं. केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक का DA पेंडिंग है.  

ये भी पढ़ें : 8th Pay Commission : कर्मचारियों के 8वें वेतन आयोग पर आया अपडेट, जानिये सरकार का प्लान


फिटमेंट फैक्टर 

केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. अगर फिटमेंट फैक्टर को सरकार बढ़ाती है, तो कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी होगी. उनकी सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी. यानी न्यूनतम सैलरी में सीधे 8,000 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी. केंद्रीय कर्मचारी सरकार से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं.

 ये भी पढ़ें : Wife Divorce - कोर्ट ने सुनाया फैसला, पत्नी के तलाक के बाद बच्चों को संपत्ति में मिलेगा इतना अधिकार


डीए में इजाफे की उम्मीद

सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ता (DA) में इजाफा करती है. जनवरी और जुलाई में सरकार डीए में इजाफा करती है. केंद्रीय कर्मचारियों की मांग है कि डीए में साल की पहली बढ़ोतरी एक फरवरी को पेश होने वाले बजट के साथ या बाद में कर दिया जाए. ताकी होली से पहले उनकी सैलरी में इजाफा हो सके.

ये भी पढ़ें : Income Tax- सेविंग अकाउंट से कमाई पर देना होगा टैक्स, जानिए नए नियम

सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है डीए मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार कर्मचारियों के डीए में सरकार 3 से 5 फीसदी का इजाफा कर सकती है. फिलहाल 38 फीसदी की दर से कर्मचारियों को डीए मिल रहा है. महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों की सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है.

ये भी पढ़ें : Gold Price Today : सोना सस्ता और चांदी महंगी, जानिए कितने घटे और कितने बढ़े दाम

सरकार हर छह महीने में डीए में बदलाव करती है. सितंबर के महीने में सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था, जिससे डीए से 34 फीसदी बढ़कर 38 फीसदी हुआ था.