home page

Gold Price Today : सोना सस्ता और चांदी महंगी, जानिए कितने घटे और कितने बढ़े दाम

Gold Price Down : सोने और चांदी के ताजा रेट बाजार में जारी हो गए हैं। ऐसे में अगर आप भी सोने-चांदी के गहने खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट के साथ चांदी ने रफ्तार पकड़ ली है। आइए नीचे खबर में जानते हैं आखिर कितने घटे और कितने बढ़े दाम-

 | 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। आज बाजार में सोना सस्ता हो गया है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. इसके साथ ही चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में आज तेजी जारी है. इंटरनेशनल लेवल में सोने की कीमतों (Gold Price Today) में गिरावट की वजह से घरेलू बाजार में भी सोने में मामूली गिरावट देखने को मिली है. आज गोल्ड 57,000 के नीचे फिसल गया है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

ये भी पढ़ें : LPG Gas Cylinder : आम जनता के लिए राहत की खबर, अब 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

क्या है सोने-चांदी का भाव


दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 70 रुपये की गिरावट के साथ 56,842 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,912 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. इसके साथ ही चांदी की कीमत 451 रुपये की तेजी के साथ 68,874 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई.

ये भी पढ़ें : Amul के पूर्व एमडी का बड़ा बयान, कहा- 800 में मिल रहा 250 रुपये वाला घी, कंज्यूमर के साथ उच्च स्तर का धोखा

ग्लोबल मार्केट में क्या रहा भाव


एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा है कि दिल्ली में सोने की हाजिर कीमत 70 रुपये की गिरावट के साथ 56,842 रुपये प्रति 10 ग्राम रही. वहीं, विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,924 डॉलर प्रति औंस पर रहा जबकि चांदी तेजी के साथ 23.71 डॉलर प्रति औंस पर थी. एक्सपर्ट ने कहा है कि शुक्रवार को एशियाई कारोबार के घंटों में कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोने की कीमतों में गिरावट रही.

ये भी पढ़ें : FD के नियमों में बदलाव, नुकसान से बचने के लिए जानें RBI का फैसला

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?


मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, नवनीत दमानी, ने कहा है कि अमेरिकी में आर्थिक वृद्धि के बेहतर आंकड़े के कारण सोने की कीमतों में गिरावट आई है.

ये भी पढ़ें : PNB, ICICI और HDFC ग्राहकों के लिए मिनिमम बैलेंस रखने को लेकर आया बड़ा अपडेट

इससे फेडरल रिजर्व ब्याज दर को लंबे समय तक ऊंचा रख सकता है. फेडरल रिजर्व के अधिकारी इस साल के अंत तक नीतिगत दर के 5 फीसदी से ऊपर होने की संभावना जता रहे हैं.

ये भी पढ़ें : MP ka Mausam : MP के इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, कई जगह स्कूलों की हुई छुट्टियां

चेक करें अपने शहर के रेट्स


आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.