8th Pay Commission : कर्मचारियों के 8वें वेतन आयोग पर आया अपडेट, जानिये सरकार का प्लान

8th Pay Commission Update : कर्मचारियों के लिए काम की खबर है। बजट पेश होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं। ऐसे में कर्मचारियों के 8वें वेतन आयोग पर नया अपडेट आ चुका है। आइए नीचे खबर में जानते हैं सरकार का प्लान-
 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। देश का आम बजट पेश होने में महज चंद दिन ही बाकी है. ऐसे में हर तरफ सिर्फ बजट की चर्चाओं का बाजार गरम है. हर किसी सेक्टर को बजट से उम्मीद है. ऐसे में कर्मचारियों की खुशी दोगुनी होने की चर्चा है.

ये भी पढ़ें : Gold Price Today : सोना सस्ता और चांदी महंगी, जानिए कितने घटे और कितने बढ़े दाम

यानि इस बार बजट में टैक्स की लिमिट बढ़ाए जाने के साथ 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission)शुरु करने की सूचना है. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से इसकी कोई अधिकारिक घोषणा नहीं हो पाई है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि बजट 2023 में इसकी घोषणा हो सकता है.

ये भी पढ़ें : Salary Hike : सभी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इस बार सैलरी में होगा सबसे ज्यादा इजाफा


दरअसल, अभी तक कर्मचारियों को 7वां वेतन आयोग के आधार पर सैलरी मिलती है. लगभग 2014 से 7वां वेतन आयोग चल रहा है. कर्मचारियों के लिए वेतन आयोग हर 10 साल के बाद लागू किया जाता है.

ये भी पढ़ें : UP ka Mausam : UP के इन इलाकों में 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, 5 फरवरी तक चलेंगी सर्द हवाएं

कर्मचारियों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि साल 2023 में 8वें वेतन आयोग की स्थापना की जाएगी.  बताया जा रहा है कि 2026 तक इसे लागू किया जा सकता है. वहीं बजट में इस बार टैक्स की लिमिट बढ़ाने की बात चल रही है।

ये भी पढ़ें : Wife Divorce - कोर्ट ने सुनाया फैसला, पत्नी के तलाक के बाद बच्चों को संपत्ति में मिलेगा इतना अधिकार


31 जनवरी पेश होगा बजट 


आपको बता दें कि इस बार आम बजट 31 जनवरी को पेश हो रहा है. इसी दिन राष्ट्रपित राज्यसभा और लोकसभा को संयुक्त रूप से संबोधित भी करेंगी. जानकारी के मुताबिक  पूरे सेशन में 27 बैठकें होंगी.

ये भी पढ़ें : Income Tax- सेविंग अकाउंट से कमाई पर देना होगा टैक्स, जानिए नए नियम 

साथ ही बजट सत्र 6 अप्रैल तक चलेगा. सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 14 फरवरी तक होगा. वहीं एक माह के अवकाश के बाद दूसरा सत्र शुरू हो जाएगा.