PM- Kisan : किसानों के खातों में आएंगे 16 हज़ार करोड़ रूपए, PM मोदी ने किया एलान 

दिवाली के मोके पर PM मोदी ने किसानों के लिए ये बड़ा एलान किया है जिसमे वो किसानों के खातों में 16 हज़ार करोड़ रूपए ट्रांसफर करने वाले है।  कब और किसके खाते में आएंगे ये पैसे आइये जानते है। 
 

HR Breaking News, New Delhi : PM किसान सम्‍मान निधि योजना की 12वीं किस्‍त कल जारी होगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी PM-Kisan के तहत 16 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे. PM मोदी सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित एक मेगा एग्रीकल्चर कॉनक्लेव के उद्घाटन के मौके पर पीएम-किसान स्कीम के तहत 12 वीं किस्त जारी करेंगे.

केन्द्र सरकार ने फरवरी 2019 में पीएम-किसान स्कीम की शुरुआत की. इसके बाद से अब तक 11 किस्तों में किसानों के बैंक खातों में 2 ट्रिलियन रुपये (20 हजार करोड़ रुपये) से अधिक राशि ट्रांसफर किए जा चुके हैं. देश के करीब 113.7 मिलियन (11.37 करोड़) किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 2,000 रुपये के हिसाब से 3 समान किस्तों में सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का 2 दिवसीय कार्यक्रम होने जा रहा है. इस मेगा एग्रीकल्चर कॉनक्लेव में 13,500 से अधिक किसान और करीब 1,500 एग्री-स्टार्टअप शामिल होंगे. इसके अलावा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देश के अलग-अलग रिसर्च इंस्टीट्यूट और एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी से जुड़े साइंटिस्ट और किसानों को मिलाकर 10 मिलियन से अधिक लोगों के कार्यक्रम में शामिल होने का अनुमान है.

वन नेशन, वन फर्टिलाइजर इनीसिएटिव की होगी शुरुआत


पीएम मोदी मेगा एग्रीकल्चर कॉनक्लेव में औपचारिक रूप से भारतीय जन उर्वरक परियोजना- वन नेशन, वन फर्टिलाइजर (One Nation, One Fertiliser) इनीसिएटिव का शुभारंभ करेंगे. इस नए पहल की शुरुआत हो जाने के बाद देश में फर्टिलाइजर बनाने वाली कंपनियां अपने सभी प्रोडक्ट को एक ही ब्रांड नाम देकर बेचेंगे. फर्टिलाइजर निर्माता भारत (Bharat) ब्रांड के तहत अपने प्रोडक्ट को बेच सकेंगे.

भारत ब्रांड के नाम से बिकेगी फर्टिलाइजर


फिलहाल राज्य की ट्रेडिंग संस्थाओं और मार्केटिंग कंपनियों के द्वारा देश में यूरिया, डाय-अमोनिमम फॉस्फेट (DAP), म्यूरेट ऑफ पोटैशियम (एमओपी) और नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम (NPK) जैसे अनेक फर्टिलाइजर बेचे जा रहे हैं. लेकिन वन नेशन, वन फर्टिलाइजर पहल की शरुआत हो जाने के बाद इन फर्टिलाइजर का नाम भारत यूरिया, भारत डीएपी, एमओपी और भारत एनपीके की तर्ज पर रखा जाएगा यानी सभी फर्टिलाइजर के साथ भारत ब्रांड जुड़ जाएगा. फर्टिलाइजर तैयार करने वाली कंपनियों के नाम का जिक्र भी पैकिंग के साथ की जाएगी.