Relationship Tips: इन 10 तरीकों से पता लगाएं आपका पार्टनर सच बोल रहा है या झूठ
 

अगर आप अपने पार्टनर से बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी मन की बात शेयर करते हैं, तो यह इस बात का इशारा है कि आप एक सही इंसान के साथ हैं. लेकिन, इसके विपरीत आप एक सामान्य बात शेयर करने में भी अगर हिचकिचा रहे हैं तो आप दोनों के बीच के मतभेद जाहिर होते हैं। तो आइए ऐसे में हम आपको बताते है ऐसे 10 तरीके जिनसे आप आसानी से पता लगा सकते है आपका पाटर्नर सच बोल रहा है या झूठ। 
 

HR Breaking News, Digital Desk- जब आप किसी रिलेशनशिप में होते हैं, तो अपने पार्टनर से आपकी कुछ उम्मीदें होना स्वाभाविक है. रिलेशनशिप के शुरुआती दौर में तो सब लगभग सही होता है, लेकिन कुछ समय बीत जाने के बाद ही आपको ये बात समझ आती है कि आपके साथ जुड़ा शख्स असल में वैसा है या नहीं, जैसा पार्टनर आप अपनी जिंदगी में चाहते हैं. ऐसे में कई बार कन्फ्यूज होना भी आम बात है. क्योंकि, कई बार आपको अपने पार्टनर में वो सब दिखाई देता है, जो आपको चाहिए. वहीं कई बार आपको अपने पार्टनर से शिकायतें ही शिकायतें होती हैं.

ऐसे में आपको कैसे पता चलेगा कि आपका पार्टनर आपके लिए सही है या नहीं? इंडिपेंडेंट की खबर के अनुसार इन कुछ पॉइंट्स से समझिए अपने रिलेशनशिप और अपने पार्टनर को-

समझौता और सहमति-


मनोचिकित्सक और द सेक्सुअल वेलनेस सेशंस पॉडकास्ट के होस्ट केट मोयल कहते हैं, किसी भी सफल रिश्ते की चाबी समझौता है. अगर आप एक-दूसरे की आदतों और प्रायॉरिटीज से समझौता कर लेते हैं तो आपका रिश्ता हमेशा अच्छा रहता है. लेकिन, अगर आपका पार्टनर किसी भी मामले में आपके साथ समझौता करने को तैयार नहीं है, ना ही अपनी सहमति देता है तो समझ लीजिए आप एक गलत शख्स के साथ हैं.


आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कराना-


अगर आपका पार्टनर आप जैसे हैं, वैसे ही आपको एक्सेप्ट करता है. आपको अपने आपको लेकर अच्छा महसूस कराता है और समझ लीजिए आप सही शख्स के साथ हैं. वे आपको आश्वस्त करेंगे, तारीफ करेंगे और आपको बताएंगे कि आप कितने अद्भुत हैं. तो उन पार्टनर्स को अलविदा कह दें, जो लगातार आप पर और आपके विचारों पर सवाल उठा रहे हैं.


वे आपकी बात प्यार और शांति से सुनेंगे-


एक अच्छा साथी आपकी हर बात को ध्यान से सुनेगा, चाहे वह आपको कितना भी उबाऊ लगे. एक दूसरे को सुनने की क्षमता ही आपके रिश्ते में मिठास बनाए रखती है. लेकिन, अगर आपका पार्टनर आपकी हर बात पर सवाल उठाता है और यह दिखाने की कोशिश करता है कि आप उनके समय के लायक नहीं हैं तो ऐसे रिश्ते से दूर रहें.

वैल्यूज में समानता होना-


एक लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपकी किसी विषय पर दिलचस्पी में समानता है या नहीं, बल्कि वैल्यूज में समानता होना जरूरी है. प्रीस ने जोर देकर कहा कि यदि आप किसी के साथ दीर्घकालिक संबंध चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप दोनों अपने जीवन के लक्ष्यों और अपने मूल मूल्यों के संदर्भ में एक ही दिशा में जा रहे हैं. क्योंकि, आप एक टीम हैं और आपकी सहमति जरूरी है.

असहमति में आपकी चर्चा-


जरूरी नहीं कि हर बात पर आप अपने पार्टनर से सहमत हों. लेकिन, असहमति की स्थिति में आप अपनी बात को किस तरह रखते हैं और किस स्तर की आवाज इस्तेमाल करते हैं, यह आपके रिश्ते की सच्चाई बयान करता है. अगर आप असहमति के दौरान भी एक-दूसरे से एक स्वस्थ्य चर्चा कर सकते हैं, तो आप दोनों एक-दूसरे के लिए बिलकुल सही हैं.


आपके मन में क्या चल रहा है, यह कहने में झिझक ना होना-


अगर आप अपने पार्टनर से बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी मन की बात शेयर करते हैं, तो यह इस बात का इशारा है कि आप एक सही इंसान के साथ हैं. लेकिन, इसके विपरीत आप एक सामान्य बात शेयर करने में भी अगर हिचकिचा रहे हैं तो आप दोनों के बीच के मतभेद जाहिर होते हैं और ये भी कि आप दोनों एक-दूसरे कि लिए सही नहीं हैं.

आपको अपना पूरा अटेंशन देना-


अगर आप अपने पार्टनर से बात कर रहे हैं और इस दौरान अपना मोबाइल चला रहे हैं, गेम खेल रहे हैं तो इससे बुरा और कुछ नहीं हो सकता. मोयल कहते हैं, सही साथी ऐसा नहीं करेगा. “वे आपकी कंपनी में पूरी तरह से मौजूद रहेंगे, जो एक रिश्ते की सबसे जरूरी बात है. क्योंकि, अक्सर हम तकनीक, स्क्रीन और सूचनाओं से विचलित हो जाते हैं.”

आपके दोस्त और परिवार भी उनसे प्यार करते हैं-


अगर आपके प्रियजन उस व्यक्ति के साथ आसानी से अपनी बात करते हैं, जिसे आप डेट कर रहे हैं तो यह आमतौर पर बहुत अच्छा संकेत है. क्योंकि, आपके अलावा वह आपके करीबियों से कैसे पेश आता है, उसकी जिंदगी में आपके प्रियजनों की क्या जगह है, यह बताता है कि वह आपको और आपके परिवार को लेकर क्या सोचता है. अगर आपके प्रियजनों की नजरों में वह अपने व्यवहार के चलते एक सही शख्स नहीं है, तो आपको अपने फैसले पर विचार करने की जरूरत है.


आपसे जुड़ी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना-


ये जरूरी नहीं है कि आपके लिए आपका पार्टनर जो भी करे वह भव्य हो. वह आपसे जुड़ी छोटी-छोटी चीजों का कितना ध्यान रखता है, यह भी एक बहुत बड़ा इशारा है कि आप सही शख्स के साथ हैं या नहीं.