Budget 2024 : इस बजट अटल पेंशन योजना वालों की होगी बल्ले-बल्ले, दोगुना मिलेगा पैसा, वित्त मंत्री कर सकती हैं ये एलान 

Atal Pension Scheme : इस बार के बजट से लोगों को बहुत उम्मीदें है और काफी हद तक कई चीजों में बदलाव आने के आसार देखे जा रहे है। हाल ही में जानकारी मिल रही हे कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) कुछ खास ऐलान करने वाली है। अटल पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वालों को सरकार की ओर से ये लाभ मिले सकता है। 
 

HR Breaking News, Digital Desk-  Union Budget 2024 : अब की बार बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू होने वाला है। बजट में कई खास एलान होने के आसार जताए जा रहे है। अगर आपने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) में रजिस्ट्रेशन करवा रखा है या करवाने वाले हैं तो आपकी मौज आ सकती है। दरअसल, सरकार इस स्कीम में दिए जाने वाले पेआउट को दोगुना करने का प्लान बना रही है। इसके बारे में सरकार 23 जुलाई को आने वाले बजट में घोषणा कर सकती है। अगर ऐसा हो जाता है तो लोगों की पेंशन की रकम दोगुनी (pension amount doubled in 2024) तक हो जाएगी।

अब की बार क्या है सरकार का प्लान?


सरकार इस बारे में प्लान बना रही है कि APY के अंतर्गत लोगों को दी जाने वाली पेंशन को दोगुना कर दिया जाए। यह इसलिए क्योंकि सरकार अपने राजकोषीय प्रभाव (fiscal impact) को देखते हुए इस बारे में एक प्रस्ताव का आकलन कर रही है। वहीं सरकार सामाजिक सुरक्षा की तरफ कदम बढ़ाने की द‍िशा में भी काम कर रही है। 


दरअसल, सरकार सामाजिक सुरक्षा पर लेबर एक्‍ट को लागू करने की जमीन तैयार कर रही है। यही वजह है कि सरकार की तरफ से अटल पेंशन योजना में म‍िन‍िमम पेआउट (Minimum payout increase in Atal Pension Yojana) बढ़ाकर 10 हजार रुपये क‍िया जा सकता है।


अभी फिलहाल यह है स्थिति


बता दें कि अभी इस स्कीम में अकाउंट खुलवाने वाले लोगों को मैच्योरिटी पर एक हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है। हालांकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसमें निवेश की जाने वाली रकम कितनी है। अब सरकार का प्लान है कि इस स्कीम में पेंशन (pension scheme) के रूप में दी जाने वाली रकम को बढ़ाकर 10 हजार रुपये तक कर दिया जाए।

साल 2023-24  सबसे ज्यादा सदस्य बने


सरकार की इस स्कीम में अकाउंट खुलवाने (APY account) वालों की संख्या साल 2023-24 से सबसे ज्यादा रही। इस साल 1.22 करोड़ लोगों ने इस योजना में अकाउंट खुलवाए हैं। पेंशन फंड रेगुलेटरी और डिवेलपमेंट अथॉरिटी (Pension Fund Regulatory and Development Authority) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने बताया था कि साल 2023-24 में इस योजना का फायदा उठाने वालों की संख्या 6.44 करोड़ थी। वहीं पिछले साल (2022-23) करीब इस स्कीम में शामिल कुल लोगों की संख्या 5.20 करोड़ थी। साल 2023-24 में इस स्कीम में 52 फीसदी संख्या महिलाओं की थी।


पेंशन की रकम बढ़ाने की मांग


पेंशन रेगुलेटरी (Pension Regulatory) ने इस बात की सिफारिश की थी कि इस स्कीम के अंतर्गत मिलने वाली पेंशन की रकम को बढ़ाया जाए। दरअसल, समय के साथ पैसे की कीमत कम होती जाती है। इस स्कीम के अंतर्गत जितने समय बाद पेंशन मिलनी शुरू होगी, तब एक हजार या 5 हजार रुपये की वैल्यू बहुत ज्यादा नहीं होगी। इसलिए पेंशन की रकम बढ़ाई जानी चाहिए।

जान लें क्या है ये स्कीम?


जानकारी के लिए बता दें कि ये सरकार की एक पेंशन स्कीम (Government pension scheme) है। इसे साल 2015 में केंद्र सरकार की ओर से लॉन्च किया गया था। 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी शख्स किसी भी बैंक में अकाउंट खुलता सकता है। इसमें हर महीने प्रीमियम के रूप में 42 रुपये से 210 रुपये जमा कराने पड़ते हैं। 60 साल की उम्र के बाद उस शख्स को जिंदगी भर 1000 रुपये से 5000 रुपये तक हर महीने पेंशन मिलती है। उम्र बढ़ने के साथ इसकी प्रामियम भी बढ़ता जाता है।