Sone ka Bhav : धनतेरस तक इस रेट पर पहुंच जाएगा सोना, एक्‍सपर्ट बोले-अभी खरीदने में समझदारी

Sone ka Bhav : सोने के भाव लगातार बढ़ते जा रहे है। बता दें कि आगे अगर मार्केट में करेक्‍शन आता है तो गोल्‍ड की मांग बढ़ेगी और साल के आखिर तक बड़ा उछाल देखा जा सकता है। ऐसे में इस बार धनतेरस तक सोने की कीमत कहां तक जाएगी, इस बारे में एक्‍सपर्ट ने अनुमान जताया है।
 
 

 HR Breaking News, Digital Desk- सोने और गहनों से प्रेम करने वाले हमारे देश में वैसे तो सालभर इसकी खरीद-फरोख्‍त होती है. लेकिन, हर साल दो बार ऐसे मौके आते हैं जब सोने की चीजें खरीदना एक तरह से जरूरी जैसा हो जाता है. अक्षय तृतीया और धनतेरस, इन दोनों मौकों पर बाजारों में सोना-चांदी खरीदने की ऐसी भीड़ उमड़ती है, मानों फ्री में बंट रहा हो. इस बार भी अनुमान है कि अक्षय तृतीया और धनतेरस पर सोने और गोल्‍ड के गहनों की जमकर खरीद होगी.

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया का कहना है कि सल 2024 में दुनिया की इकनॉमिक कंडीशन, भू-राजनैतिक तनाव और कल्‍चरल डिमांड की वजह से सोने और इसके आभूषणों की कीमत में बड़ा उछाल आ सकता है. गोल्‍ड की मांग वैसे भी तेजी से बढ़ती जा रही है. आगे अगर मार्केट में करेक्‍शन आता है तो गोल्‍ड की मांग बढ़ेगी और साल के आखिर तक बड़ा उछाल देखा जा सकता है.

अक्षय तृतीया तक कहां जाएगा सोना-
केडिया के अनुसार, अक्षय तृतीया तक सोने की कीमत हाजिर बाजार में 68,500 रुपये प्रति 10 ग्राम रहने का अनुमान है. इस साल 10 मई, 2024 को अक्षय तृतीया का त्‍योहार पड़ रहा है. इस दिन सोना या सोने के आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है. अगर गोल्ड का मौजूदा भाव देखें तो गुरुवार 28 मार्च, 2024 को 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव दिल्‍ली में 69,040 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. इस लिहाज से अक्षय तृतीया तक सोने की कीमत में करीब 500 रुपये की गिरावट दिख रही है.

धनतेरस तक क्‍या है अनुमान-
अजय केडिया का कहना है कि हाल के दिनों में भले ही सोने की कीमतों में कुछ गिरावट आ रही हो, लेकिन लंबी अवधि में सोने के भाव में तेज उछाल देखा जा रहा है. इस साल 29 अक्‍टूबर को धनतेरस का त्‍योहार (festival) पड़ेगा और तब तक गोल्‍ड का रेट 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव को पार कर सकता है. इसकी बड़ी वजह खुदरा खरीद के साथ-साथ रिजर्व बैंक की ओर से भी सोने की खरीद पर जोर दिया जाना है.

सालभर में कितना दिया रिटर्न-
सोने के रिटर्न की बात करें तो बीते एक साल में गोल्‍ड पर करीब 13 फीसदी का रिटर्न मिला है. कमोडिटी फर्म आईआईएफएल के एक्‍सपर्ट अनुज गुप्‍ता का कहना है कि वित्‍तवर्ष 2022-23 की समाप्ति पर सोने का भाव 59,612 रुपये प्रति 10 ग्राम था. इस हफ्ते 2023-24 का भी आखिरी ट्रेडिंग होने वाला है, और आज इसका हाजिर भाव 69 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा है. इस तरह देखा जाए तो करीब 9,000 रुपये की बढ़त सालभर में मिल चुकी है.