Success Story - 23 साल की छात्रा ने लिखी खुद की सक्सेस स्टोरी, भैंसों का दूध बेच कमा रही 72 लाख 
 

Success Story आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे है जिसमें एक लड़की भैंसों का दूध बेचकर 72 लाख रुपये कमा रही है। 23 साल की इस लड़की ने खुद लिखी है अपनी कामयाबी। आइए जानते है इनकी पूरी कहानी। Business Idea in Hindi
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- Business idea in Hindi छोटी उम्र में बड़ी कामयाबी हासिल वाली इस लड़की का नाम है श्रद्धा धवन। महज 23 साल की उम्र में सालाना 72 लाख रुपए कमाने लगी है। वो भी भैंस का दूध बेचकर। जबकि आजकल पढ़े-लिखे युवा पशुपालन जैसे पेशे को अपनाने से कतराते हैं।

 

 

फिजिक्स में मास्टर्स कर रही श्रद्धा धवन-


  श्रद्धा धवन ने अपनी पूरी सक्सेस स्टोरी बयां की। इनकी कहानी उन युवाओं को प्रेरित करने वाली है जो सोचते हैं कि खेती या पशुपालन से छप्परफाड़ कमाई मुश्किल है। श्रद्धा धवन उन युवतियों के लिए आदर्श है, जो परिवार के वर्षों पुराने धंधे की जिम्मेदारी उठाने से बचती हैं।

श्रद्धा धवन अहमदनगर महाराष्ट्र-


 श्रद्धा धवन मूलरूप से महाराष्ट्र में अहमदनगर जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूर के गांव निघोज की रहने वाली हैं। इनके पिता सत्यवान धवन भैंसों का धंधा करते थे। पिता दिव्यांग होने के कारण भैंसों का दूध बेचने में उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। साल 2011 आते-आते तो पिता ने इस वर्षों पुराने काम से हाथ खड़े कर दिए और उस वक्त महज 11 साल की बेटी श्रद्धा धवन को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी।

छोटी सी उम्र में सीख लिया बाइक चलाना-


 श्रद्धा धवन कहती हैं कि 'भाई छोटा था और पिताजी बाइक चलाने की स्थिति में नहीं थे। पिताजी की सौंपी जिम्मेदारी बखूबी निभाना चाहती थी। ऐसे में मैंने सबसे पहले बाइक चलाना सीखा। सुबह जब मेरे सहपाठी स्कूल जाने की तैयारी कर रहे होते तब मैं बाइक पर आस-पास के गांवों दूध बांट रही होती थी। उसके बाद स्कूल भी जाती'


श्रद्धा पशुसंवर्धन व दुग्ध व्यवसाय प्रशिक्षण केंद्र निघोज-


 श्रद्धा धवन की मानें तो पिता के पास 1998 में सिर्फ भैंस थी। अधिकतम छह भैंस रही। फिर जब बागडोर बेटी के हाथ में आई तो धवन परिवार के इस डेयरी फार्म का नाम श्रद्धा पशुसंवर्धन व दुग्ध व्यवसाय प्रशिक्षण केंद्र निघोज रखा गया और भैंसों की संख्या बढ़कर 80 तक पहुंच गई।


दो मंजिला मवेशी शेड बनवाया-


 श्रद्धा पशुसंवर्धन व दुग्ध व्यवसाय प्रशिक्षण केंद्र निघोज पर दो मंजिला मवेशी शेड बना हुआ है। मजदूरों की भी लंबी-चौड़ी फौज है। रोजाना यहां से 450 लीटर दूध बेचा जा रहा है। हर माह 6 रुपए के हिसाब से श्रद्धा साल में 72 लाख रुपए कमा रही है।

फिजिक्स में मास्टर्स कर रही श्रद्धा धवन-


 बता दें कि श्रद्धा धवन (Shraddha Dhawan) ने साल 2020 में स्नातक की डिग्री हासिल की है। फिजिक्स में मास्टर्स कर रही हैं। वह इस विषय पर छात्रों को ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर्स भी देती हैं। साल 2015 में श्रद्धा ने दसवीं की परीक्षा दी। तब रोजाना सिर्फ 150 लीटर दूध ही बेच पा रही थी और भैंस भी 45 ही थी। अब दोनों ही मामलों में ग्रोथ पा चुकी हैं।