home page

Auto News : पिछले महीने मार्केट में रहा इन 10 कारों का दबदबा हुई रिकॅाड तोड़ बिक्री

अगर आप कोई कार लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जुलाई के महीने में सबसे ज्यादा बिकी हैं खबर में जानिए कारों की फीचर्स व कारों की पूरी लिस्ट। 
 
 | 
Auto News : पिछले महीने मार्केट में रहा इन 10 कारों का दबदबा हुई रिकॅाड तोड़ बिक्री 

HR Breaking News : नई दिल्ली : जुलाई 2022 में बिकी टॉप-10 कारों में मारुति सुजुकी की 7 कारें शामिल हैं. इसके साथ ही देश में सबसे ज्यादा कारें बेचने के मामले में Maruti Suzuki का दबदबा भी कायम रहा है. लिस्ट में Maruti Suzuki Includes Suzuki Alto and Maruti Suzuki Celerio. Wagon R, Maruti Suzuki Baleno, Maruti Suzuki Swift, Maruti Suzuki Dzire, Maruti Suzuki S-Presso, Maruti  इनके अलावा, दो कारें हुंडई की हैं जबकि एक कार टाटा मोटर्स की है, जो दसवां नंबर पर है.

सबसे ज्यादा बिकने वाली तीन कारें मारुति सुजुकी वैगन आर, बलेनो और स्विफ्ट हैं. प्रत्येक मॉडल की क्रमशः 22,588 यूनिट, 17.960 यूनिट और 17,539 यूनिट बिकी हैं. तीनों मॉडल में से सिर्फ बलेनो की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 22 फीसदी की वृद्धि हुई है जबकि वैगन आर और स्विफ्ट की बिक्री साल-दर-साल आधार पर गिरी है. यहां एक बात बता दें कि देश में बिक रही तमाम कारों पर भारी वेटिंग पीरियड चल रहा है. इनमें मारुति की भी कारें शामिल हैं.


ये भी जानें : New Launching : जल्द मार्केट में लॉन्च होने जा रही है Tata की ये नई कार, जानिए फीचर्स

इनके बाद चौथे और पांचवें नंबर पर भी मारुति सुजुकी की ही कारें हैं. चौथे पर डिजायर है और पांचवे पर एस-प्रेसो है. दोनों की क्रमशः 13,747 यूनिट और 11,268 यूनिट बिकी हैं. इसकी बिक्री में क्रमश: 31 प्रतिशत और 65 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. वहीं, Hyundai ने ग्रैंड i10 के साथ छठा स्थान हासिल किया है. जुलाई 2022 में ग्रैंड आई10 की 10,000 यूनिट बिकी हैं जबकि जुलाई 2021 में 9,379 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. 


ये भी पढ़ें : Tata Nexon, Safari, Punch इन 3 कारों ने सभी को छोड़ा पिछे, बनी नंबर 1

इसके बाद सातवें नंबर पर Maruti Suzuki Alto आ गई है, जिसकी जुलाई के दौरान 9,065 यूनिट बिकी हैं. इसकी बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट आई है. दरअसल, मारुति नई ऑल्टो लॉन्च करने वाली है. इसके बाद हुंडई i20, मारुति सुजुकी सेलेरियो और टाटा अल्ट्रोज़ क्रमश: 8वें, 9वें और 10वें नंबर पर हैं. जुलाई में हुंडई i20 की 6,873 यूनिट, मारुति सुजुकी सेलेरियो की 6,854 यूनिट और टाटा अल्ट्रोज़ की 6,159 यूनिट बिकी हैं. 


Hyundai i20 की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि मारुति सुजुकी सेलेरियो की बिक्री में भारी उछाल देखा गया है. हालांकि, टाटा अल्ट्रोज़ की बिक्री में साल-दर-साल पर 12 प्रतिशत की गिरावट है.