home page

Bijli Bill Zero: घर का बिजली बिल करना है जीरो तो लगा लें ये उपकरण

Solar Panel Subsidy Yojana:  यदि आपको बिजली बिल ने परेशान कर रखा है तो आज हम आपके लिए एक ऐसा प्लान लेकर आएं है, जिससे आपको एक भी रुपया बिल नहीं आएगा। जानें इसके बारे में पूरी जानकारी.. 
 | 
घर का बिजली बिल करना है जीरो तो लगा लें ये उपकरण   

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  आजकल हर घर का बिजली का बिल 5 हजार से लेकर 10 हजार तक आ रहा है।  यदि आपको बिजली बिल ने परेशान कर रखा है तो आज हम आपके लिए एक ऐसा प्लान लेकर आएं है। आपको बता दें कि, हरित ऊर्जा की मदद से बिजली कटौती और महंगे बिजली के बिल से छुटकारा पाने के लिए इस ट्रिक का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाना पड़ेगा. आप लगाने के लिए सरकार की मदद भी ले सकते हैं.

इसे भी देखें : iPhone 14 लॉन्च से पहले बेहद सस्ते में मिल रहा iPhone 13 और iPhone 12, देखें ऑफर


 25 साल मिलेगी मुफ्त बिजली 


सोलर पैनल लगाने पर सरकार की ओर से आपको सब्सिडी भी मिलेगी. सौर पैनल स्थापित करने की लागत एक बार का निवेश है, जिसके बाद आप उस पैनल का उपयोग बिजली के वर्षों के उपयोग के लिए कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि सोलर पैनल की लाइफ लगभग 25 साल होती है? इसका मतलब है कि 25 साल तक आप महंगे बिजली बिलों से मुक्त रहेंगे और आप बिजली का मुफ्त में इस्तेमाल कर पाएंगे.

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने एक नई Solar Rooftop Scheme शुरू की है, जिसके तहत 3 kW तक के सोलर पैनल लगाने पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी दी जा रही है. अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने से पहले पता कर लें कि आपको कितनी बिजली चाहिए .

अगर आपके घर में 2-3 पंखे, एक फ्रिज, 6-8 एलईडी लाइट, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसे उपकरण हैं, तो आपको हर दिन 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत होगी. प्रतिदिन 6 से 8 यूनिट बिजली के लिए आप अपने घर की छत पर 2 किलोवाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं जिसके लिए आपको चार सोलर पैनल (4 Solar Panel) मिलेंगे. मोनोपरक बाइफिशयल पैनल (Mono Perc Bifacial Solar Panel) हाल ही में उपयोग किए जा रहे नए मॉडल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से बिजली पैदा की जाती है.

और देखें : जरूरी खबर, बिजली बिल माफ, लोगों को नहीं भरना पड़ेगा पुराना बिल

ऐसे करें स्थापित 


वितरण कंपनियों के पैनल में शामिल किसी भी विक्रेता से छत पर कोई भी solar panel लगवा सकता है. यदि आप इसे DISCOMS में शामिल विक्रेता से स्थापित करवाते हैं, तो वे पांच साल के लिए रूफटॉप सोलर के रखरखाव के लिए भी जिम्मेदार हैं.

आपको कितनी सब्सिडी मिलेगी?


इस पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जाती है. अगर आप 3 किलोवाट तक के rooftop solar panel लगाते हैं तो सरकार आपको 40 फीसदी तक की सब्सिडी देगी. अगर आप 10 kW तक के सोलर पैनल (10 KW Solar Panel) लगाते हैं तो आपको 20 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी. राज्यों में इस योजना को स्थानीय विद्युत वितरण कंपनी (DISCOM) चला रही है.