home page

Bijli Bill : जरूरी खबर, बिजली बिल माफ, लोगों को नहीं भरना पड़ेगा पुराना बिल

Bijli Bill Update : बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी सूचना है। 31 दिसंबर तक के पुराने बिजली बिल माफ कर दिए गए हैं। इससे लोगों को खासी राहत मिलने वाली है।

 | 
Bijli Bill Update : बड़ी अपडेट पुराने बिजली बिल माफ

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  घरेलू श्रेणी के सभी उपभोक्ताओं के बिजली बिल माफ (electricity bill waived) कर दिए गए हैं। लाखों लोगों के लिए ये राहत की बात है।  सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि सरकार ने 31 दिसंबर 2021 तक के बकाया बिजली बिल (electricity bill) को माफ करने का फैसला किया गया है।

ये भी जानें Solar Stove : खाने के खर्च को करें जीरो, आज ही सब्सिडी पर ले आएं ये सोलर चूल्हा


गौरतलब है कि  ये फैसला भगवंत मान सरकार (Bhagwant Mann Sarkar) के यह कदम आम आदमी पार्टी के चुनावी वादों का हिस्सा है।  इस संबंध में पंजाब स्टेट पावर कोरपोरेशन लिमटिड (Punjab State Power Corporation Ltd.) की ओर से नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। सरकार के इस फैसले को पंजाब के बिजली मंत्री (power minister) ने डिफॉल्टर घरेलू बिजली उपभोक्ताओं (domestic electricity consumers) के लिए राहत भरा कदम बताया है। 

ये भी पढ़ें Solar Plant: सरकारी खर्च पर लगवाएं सोलर प्लांट, कंपनियों को बेचें लाखों की बिजली

फ्री मिलेगा दोबारा बिजली कनेक्शन (electricity connection)

सरकार की ओर से कहा गया है कि दोबारा बिजली कनेक्शन (electricity connection) लेने के लिए जो खर्चा लगेगा उसकी सरकार भरपाई करेगी। बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने कहा कि जो बिजली कनेक्शन काट दिए गए हैं उन्हें बहाल करना संभव नहीं है।  उन्हें PSPCL द्वारा आवेदक के अनुरोध पर फिर से जारी किया जाएगा। 
अन्य सभी उपभोक्ता जैसे सरकारी अस्पताल, डिस्पेंसरी, सैन्य विश्राम गृह, पूजा स्थल, सरकारी खेल संस्थान,  सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थान और छात्रावास आदि इस माफी योजना (amnesty scheme) के तहत कवर नहीं किए जाएंगे। वहीं सरकार राज्य के सभी पात्र निवासियों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मुफ्त में दी जाएगी। 

विभाग ने जारी कर दी है अधिसूचना


हम आपको बतादें कि पंजाब सरकार (Punjab Government) ने चुनाव के पहले बिजली बिल माफ़ (electricity bill waiver) करने का वादा किया था, जिसे निभाते हुए CM भगवंत सिंह मान की सरकार ने 31 दिसंबर 2021 तक सभी घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं (Domestic category electricity consumers)  के बकाया बिजली बिल माफ कर दिया है।


पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PSPCL) ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने जानकारी दी है कि जिन लोगों ने 30 जून 2022 तक अपने बकाया का भुगतान नहीं किया है उन लोगों के 31 दिसंबर, 2021 तक के बकाया बिजली बिल माफ कर दिए हैं ।